बिल गेट्स से जानें अपने सबसे बडे डर को दूर करने के तरीके

टफ्लिक्स पर हाल ही रिलीज हुई डाॅक्यूमेंट्री, इनसाइड बिल्स ब्रेन में बिल गेट्स ने अपनी जिंदगी व गोल्स के साथ अपने सबसे बड़े डर के बारे में बात की है। वे कहते हैं कि उनका सबसे बड़ा डर यह है कि कहीं उनका ब्रेन कभी काम करना बंद न कर दे। इसके साथ ही वे यह भी कहते हैं कि यह डर हर आंत्रप्रेन्योर को लगना चाहिए

ताकि वे लगातार खुद से यह पूछ सकें कि अगर उनका ब्रेन प्रॉडक्टिविटी के लिए उपयोग नहीं हो रहा है यानी काम नहीं कर रहा है तो आखिर वे क्या कर रहे हैं। गेट्स बताते हैं कि अपने ब्रेन को लगातार काम करने के लिए तैयार करने के लिए तीन बातों पर अमल करना सबसे जरूरी हैं और वे हैं लर्न, प्रैक्टिस और इनोवेट।

Advertisement

लर्न: माइक्रोसॉफ्ट के एक पूर्व एम्प्लॉई के अनुसार, गेट्स का छुट्टियों में 150 पेज प्रति घंटे की स्पीड से 14 बुक्स पढ़ डालना मामूली बात थी। चाहे आप इतनी स्पीड से रीडिंग न करते हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप नई चीजें नहीं सीख सकते। इंटरनेट पर मौजूद रिकमेंडेड रीडिंग लिस्ट्स और ऑनलाइन कोर्सेज से आप काफी कुछ सीख सकते हैं। जरूरी नहीं कि यह आपके बिजनेस से जुड़ा हुआ हो, आप कोई इंस्ट्रूमेंट या नई भाषा भी सीख सकते हैं।

इनोवेट: हालांकि गेट्स अपनी पीढ़ी के सबसे फेमस इंवेंटर्स में शुमार हैं, लेकिन उन्हें कुछ कार्यों को पूरा करने के बेहतर तरीके ढूंढने के लिए भी याद किया जाएगा। इस डॉक्यूमेंट्री में गेट्स ने नए तरीके खोजने की जरूरत पर जोर दिया है। यानी आप चाहे कोई नया काम न कर रहे हों, लेकिन आपके ब्रेन को इस बात पर काम करने की जरूरत है कि किसी काम को कैसे बेहतरीन तरीके से अंजाम दिया जाए।