मोबाइल की मदद से सिर्फ 5 मिनट में ऐसे सेट करें अपनी Dish का सिगनल

दोस्तों आज के समय में बहुत से लोगों के घर पे डिश लगे हुए हैं। बहुत बार खराब मौसम के कारण या फिर किसी और कारण डिश का सिग्नल चला जाता है और उसे ठीक करवाने के लिए हमें इंजीनियर को बुलाना पड़ता है। ऐसे में काफी खर्चा भी हो जाता है और बार बार डिश का सिग्नल जाने के कारण बार बार इंजीनियर को बुलाना पड़ता है।

लेकिन दोस्तों आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना कोई पैसा खर्च किए खुद ही अपनी डिश को सेट कर सकते हैं। आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन्स हैं। आपको बता दें कि स्मार्टफोन में सेंसर्स और कुछ एप्स की मदद से आप अपना डिश खुद ही सेट कर सकते हैं।

तो दोस्तों मोबाइल की मदद से डिश को सेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में playstore से Sattelite Pointer एप को डाउनलोड कर लेना है । आप इस एप को चालू कर लेना है। इसमें नीचे आपको तीन options दिखेंगे। इन ऑप्शंस में से आपको list ऑप्शन में जाना है। यहाँ पे आपको बहुत से sattelites के नाम दिखेंगे।

इनमें से आप अपने डिश का sattelite चुन लें। आज के समय में ज्यादातर लोग DD Freedish का इस्तेमाल कर लेते हैं तो इसमें से इसके sattelite को चुन लें जो कि NSS6 नाम से होगा। इस्पे क्लिक करने के बाद आपको Angle dish के ऊपर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको Azimuth पर क्लिक करना है

जिसके बाद आपको मोबाइल की स्क्रीन में दिखाए हरे रंग के निशान तक डिश को घुमाना है। तो दोस्तों जब आप Azimuth को सेट कर देंगे तो आपको डिश को सिग्नल मिल जाएगा और इसी तरह आप बिना कोई पैसा खर्च किए काफी आसानी से डिश सेट कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com