जानिए पेट्रोल पंप खोलने के लिए कैसे करें आवेदन और कितनी होगी कमाई

दोस्तों अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रहे हैं और आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। आपको बता दें कि इस साल सरकार द्वारा पेट्रोल पम्प डीलरशिप लेने की प्रोसेस को बदल दिया गया है इसी लिए आज हम आपको बताएंगे कि आप 2020 में पेट्रोल पंप कैसे खोल सकते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि सरकार ने अब पेट्रोल पंप का लाइसेंस देने की प्रकिर्या में काफी बड़ा बदलाव कर दिया है। पहले पेट्रोल कंपनियां नए पंप खोलने के लिए अख़बार में एड देती थी इसके बाद ही लोग पंप खोलने के लिए आवेदन करते थे। लेकिन ऐसे में ज्यादातर पैसे वाले लोगों को ही लाइसेंस दिया जाता था। लेकिन अब सरकार ने इस सारी प्रकिर्या को ही बदल दिया है।

आपको बता दें कि अब इस पूरी प्रकिरिया को पेपरलेस कर दिया गया है यानि अब आप पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह फीस की पेमेंट भी अब ऑनलाइन तरीके से ही होगी। साथ ही आपको आवेदन करने के बाद आपकी एप्लीकेशन की सारी जानकारी भी ऑनलाइन ही मिलती रहेगी। आपको लाइसेंस मिलेगा या नहीं इसकी जानकारी भी आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगी।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है। इसी तरह शहर और नेशनल हाइवे के हिसाब से आपके पास अलग अलग साइज़ की ज़मीन होनी जरूरी है। लागत की बात करें तो आप करीब 15 से 30 लाख रुपए में पेट्रोल पम्प खोल सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com