मिल गई CoronaVirus को खत्म करने वाली दवा, अब जल्द ख़त्म होगा कोरोना का खौफ

कुछ महीने पहले चीन से फैलना शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में लगातार फैलता जा रहा है और करीब ढाई लाख लोग इसका शिकार हो चुके हैं। इन में से 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये खतरनाक वायरस दुनिया के करीब 200 देशों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। भारत में भी इस वायरस का शिकार होने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

लोग इस वायरस से काफी डरे हुए हैं और अभी तक इसका कोई निश्चित इलाज नहीं मिल पाया है। लेकिन, अब अमेरिका ने ये दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस का इलाज ढून्ढ लिया है। दरअसल अमेरिका के कुछ डॉक्टर्स ने रिसर्च में ये पाया है कि कोरोना का इलाज मलेरिया की दवा से ही किया जा सकता है और अब कोरोना वायरस के इलाज के लिए मलेरिया की दवा को मंजूरी भी मिल गयी है।

Advertisement

आपको बता दें कि US FDA ने मेलेरिया के ड्रग को कोरोना से लड़ने में सक्षम पाया है और इसी तर्ज पर इस दवा का इस्तेमाल करने की मंजूरी भी दे दी गई है। इस दवा के बारे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी खुद जिक्र किया है। ट्रम्प का कहना है कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए उन्होंने मलेरिया की दवा को मंजूरी दे दी है।

डोनाल्ड ट्रंप ने सम्बोधन के दौरान ये कहा कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन सल्फेट नाम की दवा जो कि मलेरिया और गठिया में इस्तेमाल की जाती है, इसी दवा के कोरोना वायरस के इलाज में काफी बेहतर परिणाम मिले हैं। साथ ही चीन की ओर से भी ये दावा किया जा रहा है कि उन्होंने भी कोरोना का इलाज ढूंढ लिया है। चीन के द्वारा अप्रैल में इस दवा का क्लिनिकल ट्रायल किया जाएगा। हलाकि माहिरों के अनुसार इस दवा के ट्रायल के बाद भी इसे बाजार में आने में काफी वक्त लगेगा।

आपको बता दें कि भारत में भी लगातार फैलते जा रहे कोरोना वायरस की दवा तैयार करने की कोशिश की जा रही है। एम्स के डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि वो जल्द से जल्द इस बीमारी का तोड़ निकाल लेंगे। लेकिन, लोगों को जरूरत है कि वो ऐसी स्थिति में पैनिक न करें। खुद को सुरक्षित रखना ही इस बीमारी पर जीत होगी।