सिर्फ 500 में होगा कोरोना वायरस का टेस्ट, जानें कब और कहा मिलेगी ये सुविधा

कोरोना वायरस के कारण लोग बहुत डरे हुए हैं और अब तक बहुत से लोग इसके कारण अपनी जान गवा चुके हैं। लेकिन अब इस वायरस को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। अब से सिर्फ 500 रुपए में कोरोना वायरस का टेस्ट हो सकेगा। आपको बता दें कि ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया द्वारा भारत और विदेश की 18 कंपनियों को कोरोना वायरस की टेस्टिंग किट बनाने की मंजूरी दे दी गई है।

खास बात ये है कि अब इन कंपनियों को मंजूरी मिलने के बाद कोरोना वायरस की टेस्टिंग किट सिर्फ एक महीने में कमर्शियली मार्केट में आ जाएगी। जानकारी के अनुसार इस किट की कीमत सिर्फ 500 रुपए से 700 रुपए के बीच होगी। किट बनाने वाली कंपनियों का कहना है इस किट से जांच करने के बाद आपको ज्यादा इंतजार करने की जरुरत नहीं होगी, सिर्फ दो से तीन घंटों में आपको रिपोर्ट मिल जाएगी। ताकि कोरोना वायरस पॉजिटिव आने पर जल्द से जल्द इसका इलाज किया जा सके।

Advertisement

साथ ही सरकार द्वारा सरकारी इंतजामों ओर अपने लैबस की क्षमता को बढ़ाने में भी जोर दिया जा रहा है। आंकड़ों के अनुसार सरकार अब टेस्टिंग क्षमता को 121 करने की तैयारी कर रही है। दवा किया गया है कि इसे इसी सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। जिसमें मौजूदा 72 लैब्स के अलावा 49 अन्य लैब भी शामिल हैं।

वहीं आईसीएमआर ने प्राइवेट लैब्स को भी कोरोना की टेस्टिंग को लेकर गाइडलाइंस और स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसिजर जारी कर दिया है। प्राइवेट लैब पास फिजिशियन के प्रिस्क्रिप्शन वाले लोगों का ही टेस्ट होगा। साथ ही सभी सेंटर्स को बायो सेफ्टी नियमों का पालन करना जरूरी है। किसी का टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने पर तुरंत उसकी जानकारी स्टेट के और इंटीग्रेटेड डीजिज सर्विलांस प्रोग्राम को भी देनी होगी।