आ गई Maruti 800 इलेक्ट्रिक कार, एक बार फुल चार्ज करने पर चलेगी 120 किलोमीटर, जानें कीमत

भारत में मारुति सुजुकी की मशहूर हैचबैक कार Maruti 800 के बुहत से लोग दीवाने हैं और आज भी इसे खरीदने की इच्छा रखते हैं। भारतीय बाजार में ये कार बहुत हिट रही है। कंपनी ने इसे 1983 में लांच किया था और 2014 में इस कार को आधिकारिक तौर पर डिस्कन्टिन्यू कर दिया गया था। आज के समय में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बहुत ज्यादा डिमांड है और ये बढ़ी ही जा रही है।

बहुत से लोग इलेक्ट्रिक कारों पर शिफ्ट हो रहे हैं। इसी बीच मारुती 800 लवर्स के लिए एक बड़ी खबर है। अब तक आपने इस कार को अलग अलग तरीकों से मोडिफाई किया हुआ देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मारुती 800 इलेक्ट्रिक भी हो सकती है? जी हां, अब इस कार को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है।

Advertisement

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक मारुती 800 को हेमंक डभाड़े द्वारा तैयार किया गया है, जो कि पहले भी बहुत से वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल बना चुके हैं। हेमंक ने इस बार Maruti 800 को इलेक्ट्रिक रूप दिया है और पेट्रोल डीज़ल की लगातार बढ़ती कीमतों के इस दौर में इस उन्होंने इस कार में जान फूंक दी है।

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इस कार को पुराणी Maruti 800 के इस्तेमाल से ही तैयार किया है। एक अनुमान के अनुसार ये कार तकरीबन 75,000 रुपये कीमत की बताई जा रही है। आपको बता दें कि उन्होंने इस कार के फ्रंट बोनट से इंजन को निकाल कर उसकी जगह पर 19 KW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। साथ ही इसमें 13.2 KW की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है।

इस कार में फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम दिया गया है और इसे फुल चार्ज करने में सिर्फ 4 से 4.5 घंटे तक का समय लगता है। सबसे खास बात ये है कि इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 120 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 80 से 85 किलोमीटर प्रति घंटा है।

मारुती 800 को को इलेक्ट्रिक तकनीक से लैस करने के बाद इसका टॉर्क काफी बढ़ गया है, जानकारी के अनुसार यह कार 378 Nm तक का टॉर्क जेनरेट करती है जो कि Toyota Fortuner (245 Nm) से भी कहीं ज्यादा है। इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दील करने के साथ ही इस कार में रेसिंग सीट्स और डार्क स्टीयरिंग व्हील्स देने के साथ और भी कई बदलाव किये गए हैं।