अब कबाड़ में जाएगा आपका पुराना वाहन, मोदी सरकार जल्द ला रही है ये नई पॉलिसी

पुराने वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी खबर है, क्योंकि अब आपका पुराना वाहन जल्दी ही कबाड़ में जाने वाला है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार जल्द ही एक ऐसी निति लाने जा रही है, जिसके अंतर्गत आपका पुराना वाहन कबाड़ में भेज दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि काफी लंबे समय से इस निति को लाने की चर्चा हो रही है। इस लिए अब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने ये स्पष्ट कर दिया है कि अब कुछ ही समय में इस पालिसी को लागू किया जाएगा।

साथ ही प्रकाश जावेड़कर ने ये भी बताया कि सरकार ने पुराने वाहनों की कबाड़ निति का प्रस्ताव तैयार कर लिया है और सभी रिलेटेड पक्षों से भी इस मुद्दे पर राय ले ली गयी है। आपको बता दें कि इससे पहले नितिन गडकरी ने भी ये बताया था कि सरकार पुराने वाहनों को कबाड़ में बदलने की निति लाने के लिए तैयार है। इस निति के अनुसार अब बंदरगाहों के पास रीसाइक्लिंग केंद्र बनाए जाने की संभावना है।

Advertisement

गद्कनि ने ये भी कहा था कि पुराणी कारों, ट्रकों और बसों को भी अब कबाड़ में तब्दील किया जाएगा। इस से प्राप्त सामान ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि ये कार, बीएस और ट्रक बनाने की लागत को कम करेगा। जिससे भारत का अंत्तराष्ट्रीय मार्किट में भी मुकाबला बढ़ जाएगा। साथ ही इससे ऑटो इंडस्ट्री को भी बड़ा फायदा होने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के अनुसार देश की बंदरगाहों की गहराई को 18 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। गडकरी के अनुसार पांच साल के अंदर कार, बस और ट्रक के विनिर्माण में भारत पहले नंबर पर होगा। जिस में सारे ईंधन, इथनॉल, मिथेनॉल, बायो-CNG, इलेक्ट्रिक के साथ साथ हाइड्रोजन ईंधन सेल भी होंगे।