जानिए CNG पंप खोलने के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि पेट्रोल और डीज़ल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसके चलते CNG गैस से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ रही है। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो ऐसे में ये CNG pump खोलने सबसे बढ़िया मौका है। CNG पंप खोलकर आप बहुत बढ़िया मुनाफा ले सकते हैं। आज हम आपको सीएनजी पंप खोलने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। खास बात ये है कि आप अपने गांव या शहर कहीं पर भी CNG पंप खोल सकते हैं।

अगर आप CNG पंप खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है। आपकी उम्र 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए। आपका कम से कम 10वीं तक शिक्षित होना जरूरी है। साथ ही आपके पास अपनी जमीन होना जरूरी है।लेकिन अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आपको जमीन मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना होगा। आप चाहें तो परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन पर भी CNG पंप खोल सकते हैं।

Advertisement

लागत की बात करें तो CNG पंप खोलने के लिए लागत कंपनियों पर निर्भर करती है। औसतन सीएनजी पंप खोलने में लगभग 30 से 50 लाख रुपए तक की लागत लग जाएगी। आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम 15 से 16 हजार वर्ग फुट जगह होनी चाहिए। कंपनियों द्वारा CNG पंप खोलने के लिए अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन दिए जाते हैं।

इसमें सारी जानकारी दी जाती है कि किस जगह पर सीएनजी पंप खोलना है। अगर आपकी जमीन आसपास है, तो आप कंपनी की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार सालाना हर CNG यूनिट से लगभग 750 लीटर पेट्रोल की बचत होती है। साथ ही CNG से चलने वाले वाहन कम कार्बन उत्सर्जन करते हैं। ऐसे में अगर आप CNG पंप खोलते हैं, तो आपको सारा साल लगातार लाखों रुपए कमा सकते हैं।