Maruti Suzuki की नई स्कीम, अब बिना खरीदे बनें नई कार के मालिक, जानिए कैसे

दोस्तों हर कोई अपनी खुद की कार जरूर खरीदना चाहता है लेकिन हर कोई नई और महंगी कार नहीं खरीद पाता। लेकिन अब मारुती सुजुकी ने एक ऐसी स्कीम पेश की है जिसमें आप बिना कार खरीदे कार के मालिक बन सकेंगे यानि किराये पर कार ले सकेंगे। आपको बता दें कि कंपनी ने Maruti Suzuki ‘Subscribe’ नाम से इस सुविधा को शुरू किया है।

इस स्कीम की एक खास बात ये भी है कि इसमें आप जितने मर्ज़ी दिन के लिए कार ले सकते हैं और एक कार से मन भरा जाए तो आप इसे बदल भी सकते हैं। जानकारी के अनुसार कंपनी ने इस सेवा को सिर्फ दिल्ली एनसीआर (दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम) और बेंगलुरु में शुरू किया है। इस स्कीम के तहत आप एक नई स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रीजा और एर्टिगा को मारुति के मार्केटर ARENA से सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Advertisement

इसी तरह आप बलेनो, सियाज या फिर एक्सएल6 जैसी शानदार कारें मारुति के मार्केटर NEXA से सब्सक्राइब कर सकते हैं। जब एक कार का सब्सक्रिप्शन खत्म हो जाए तो आप दूसरी कार ले सकते हैं। कंपनी की सब्सक्राइब स्कीम के तहत आपको हर महीने कुछ फीस देनी होगी। इस फीस में पूरे मेंटेनेंस, इंश्योरेंस और रोड साइनड असिस्टेंस का खर्चा शामिल होगा। इस स्कीम में आप 12 से 48 महीने के लिए कार ले सकते हैं।

मान लीजिए अगर आप 48 महीने यानि 4 साल के लिए Swift Lxi का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको करीब 14,463 रुपये प्रति महीने फीस देनी होगी। ये चार्जेज मॉडल के हिसाब से अलग-अलग होंगे। जब सब्सक्रिप्शन का समय खत्म हो जाएगा तो आप उसे अपग्रेड कर के दूसरी कार ले सकते हैं या फिर उस कार को मार्केट प्राइस पर खरीद भी सकते हैं।

इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा उन्हें होगा जो एक साथ लाखों रुपए देखर कार नहीं खरीद सकते। मारुती सुजुकी के मार्केटिंग और सेल्स के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि कंपनी इस सुविधा को आने वाले 2-3 सालों में करीब 40 से 60 शहरों तक फैलाने जा रही है। इस सुविधा की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें आप बिना कोई डाउन पेमेंट दिए कार ले जा सकते हैं।