अगर बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपनी रोजाना डाइट में इन 4 चीजों से बना कर रखे दूरी,नहीं बढ़ेगा आप का वजन

हर कोई बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापा कम करने के लिए लोग आए दिन कोई न कोई डाइट फॉलो कर रहे हैं। फिर भी उनको सफलता नहीं मिल रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि उनकी डेली डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल हैं जो वजन बढ़ा रही हैं। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जिसका सेवन करना आपने बंद नहीं किया या कम नहीं किया तो आपका मोटापा कम नहीं हो सकता।

नमक

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और नमक का ज्यादा सेवन कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार एक दिन में एक ग्राम से अधिक नमक का सेवन करेंगे तो आपका मोटापा बढ़ सकता है। संतुलित मात्रा से अधिक नमक ना खाने वाले लोगों का वजन अन्य लोग से कई फीसदी ज्यादा होता है।

चीनी

मीठा हर किसी को पसंद होता है। लेकिन किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि चीनी खाने से मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है और फिर उसे कम करना मुश्किल हो जाता है। आप अपने रोज के डाइट से चीनी की मात्रा को कम करके वजन घटा सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को प्रतिदिन 50 ग्राम और महिलाओं को 70 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए।

चावल

अगर आप चावल खाने के ज्यादा शौकीन हैं तो चाहते हुए भी मोटापा कम नहीं हो सकता है। दरअसल, सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण मोटापा बढ़ सकता है। अगर मोटापे को नियंत्रित रखना है तो सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें।

मैदा

मैदा और मैदे से तैयार खाद्य पदार्थों का सेवन करने से मोटापा कभी कम नहीं हो सकता। क्योंकि मैदे में चोकर और विटामिन बी कॉम्पलेक्स काफी कम होता है, जिससे शरीर में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है, जिसके कारण मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।