अपनी गाड़ी के टायर में डाल दें ये लिक्विड, फिर 10 हजार KM तक गाड़ी नहीं होगी पंचर; कीमत भी है इतनी कम

टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर, कभी न कभी ये पंचर जरूर होती है। ऐसे में यदि आप कहीं घूमने जा रहे हैं तब गाड़ी के पंचर होने से मजा खराब हो जाता है। खासकर, गर्मी के मौसम में पंचर होने के केस ज्यादा होते हैं। इस स्थिति में यदि पंचर सुधारने वाला आसपास नहीं हुआ, तब मुसीबत दोगुनी हो जाती है। हालांकि, मार्केट में एक लिक्विड ऐसा भी आता है जिसका यूज करने के बाद आपकी गाड़ी कभी पंचर ही नहीं होगी।

एंटी पंचर लिक्विड

मार्केट में अब कई कंपनियों के ऐसे लिक्विड मौजूद हैं, जिन्हें एंटी पंचर लिक्विड के नाम से जाना जाता है। इन लिक्विड को ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। इस तरह के लिक्विड की कीमत 500 रुपए से शुरू होकर 800 और 1000 रुपए तक है। कीमत के साथ इनकी क्वांटिटी भी बढ़ जाती है।

ऐसे करता है काम

इस लिक्विड को कार, बाइक या स्कूटर के टायर में फिल किया जाता है। फिल करने की 2 प्रॉसेस हैं। पहली इस लिक्विड को किसी इंजेक्शन की मदद से टायर में इंटर किया जाता है, और दूसरा टायर की नॉब से इसे अंदर इंटर किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले टायर की हवा निकाली जाती है फिर नॉब से लिक्विड को अंदर डाला जाता है। बात में टायर में हवा भर दी जाती है।

टायर में पहुंचने के बाद ये अंदर का पूरा एरिया कवर कर लेता है। इस प्रोसेस में 2 मिटन का वक्त लगता है। अब यदि टायर पंचर होता है तब पंचर वाली जगह से ये लिक्विड बाहर आता है और सूख जाता है। यानी हवा बाहर नहीं निकल पाती। इस लिक्विड को सेल करने वाली कई कंपनियां 10 हजार किलोमीटर तक इसके काम करने की गारंटी भी देती हैं।

टायर को रखता है कूल

ये लिक्विड टायर को पंचर से बचाने के साथ उसे कूल रखने का काम भी करता है। गर्मी के मौसम में ये काफी असरदार भी होता है। खासकर बाइक और स्कूटर में इसका यूज फायदेमंद साबित होता है।