सिर्फ 50 हजार लगाकर करें सेब की खेती, पहले साल ही होगी 2.50 लाख रुपए तक की कमाई,

अब सेब सिर्फ पहाड़ों पर ही नहीं, बल्कि मैदानी इलाकों में भी होंगे। जल्द ही आपको गोरखपुर के सेब खाने को मिलेंगे। यहां रहने वाले किसान अविनाश कुमार ने प्रयोग के तौर पर उत्तराखंड के सेब के पौधों को अपने गांव गोरखपुर में लगाया था।

उनका यह प्रयोग सफल रहा और पौधों में सेब उग आए हैं। दो महीने में सेब पक जाएंगे और खाने लायक हो जाएंगे। अविनाश कुमार ने बताया कि कोई भी व्यक्ति एक एकड़ जमीन में 50 हजार रुपए खर्च करके सेब की खेती शुरू कर सकता है। पहली फसल में उसे 2.50 लाख रुपए तक की कमाई होगी।

ऐसे कर सकते हैं खेती

अविनाश कुमार ने बताया कि वे उत्तराखंड गए थे तो उन्होंने देखा कि वहां पर हरा सेब उग रहा है। दिन के समय वहां का तापमान 40 डिग्री था। ऐसे में उन्हें समझ आया कि सेब के पेड़ों को 40 से 50 डिग्री तापमान में उगाया जा सकता है। वे वहां से सेब के पौधे ले आए और गोरखपुर में अपने खेतों में लगा दिया।

सेब की पौध को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है, ऐसे में इसकी खेती और भी असान हो जाती है। सेब के पौधे 3-4 साल में फल देने लगते हैं। इनमें समय समय पर ऑर्गेनिक खाद और गोमूत्र का छिड़काव करते रहने से पेड़ अच्छे से फलता-फूलता है।

ऐसे होगी कमाई

अविनाश कुमार के मुताबिक एक एकड़ में सेब की 227 पौध लगाई जा सकती हैं। एक पौध 200 रुपए की आएगी। यानी कुल 45,400 रुपए की पौध आएगी। इसमें आपको खाद, गोमूत्र और पेड़ों की सुरक्षा के लिए बाड़ बनाने में 10 हजार रुपए का अतिरिक्त् खर्च आएगा।

यानी आपको कुल 55 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। सेब का पेड़ तीन से चार साल में फसल देने लगेगा। पहली फसल में एक पेड़ से लगभग 20 किलो सेब मिलेंगे। पूरे एक एकड़ में 227 पेड़ों से 4,540 किलो सेब मिलेगा। बाजार में अगर एक किलो सेब का दाम 60 रुपए भी मानें, तो 4,540 किलो सेब से 2,72,400 रुपए की कमाई होगी।

बढ़ती जाएगी कमाई

पहले साल एक पेड़ से सिर्फ 20 किलो सेब निकलेंगे, इसके बाद साल दर साल 20 फीसदी ज्यादा उपज होगी। यानी आपको हर साल एक एकड़ में सिर्फ 50 हजार रुपए लगाने होंगे और आपकी आमदनी साल दर साल बढ़ती चली जाएगी।

यह जरूरी है कि पौधों को सिर्फ ऑर्गेनिक खाद-पानी दिया जाए। इसमें गाय का गोबर और गोमूत्र सबसे अहम होते हैं। इससे फलों में कीड़े नहीं लगते और समय से पहले फल झड़ते भी नहीं हैं।