सोने से पहले दूध में देशी घी मिला कर पीने के हैं ये हैरान कर देने वाले फायदे

गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट से भरा है। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और फैटी एसिड के साथ भरी हुई घी भी एक सुपरफूड माना जाता है। दूध के साथ सेवन करने पर घी सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है। प्राचीन समय में, घी के साथ दूध आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा लेने की सलाह दी जाती थी। इसे राजा और योद्धा शारीरिक शक्ति के लिए क्या खाते थे।

पाचन शक्ति को मजबूत करता है

दूध में घी डालकर पीने से शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। ये एंजाइम जटिल खाद्य पदार्थों को सरल खाद्य पदार्थों में तोड़ते हैं, जिससे जल्दी और बेहतर पाचन में मदद मिलती है। यदि आपको कब्ज है या पाचन तंत्र कमजोर है, तो आप नियमित रूप से इस खाद्य का सेवन कर सकते हैं।

मेटाबॉलिज्‍म को इंप्रूव करता है

दूध और घी का अद्भुत संयोजन चयापचय को बेहतर बनाने और आपके शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने में मदद कर सकता है। यह उत्सर्जन के माध्यम से शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालकर प्रणाली को detoxify भी करता है।

जोड़ों के दर्द के लिए है लाभकारी

अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं और इससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको घी और दूध का एक साथ सेवन करना चाहिए। घी जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद करता है और दूसरी ओर दूध हड्डियों को मजबूत करता है। बस एक गिलास दूध में एक चम्मच घी मिलाएं और इसे कुछ दिनों तक पीएं।

स्‍टेमिना बढ़ाता है

यदि आप लगातार अधिक काम के कारण थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको इस पेय का सेवन करना चाहिए। यह आपको कठोर शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए बहुत सहनशक्ति और शक्ति प्रदान करता है। आपने अक्सर सुना होगा कि पहलवान एक बैल की तरह मजबूत बनने के लिए घी और दूध का सेवन करते हैं।

नींद अच्‍छी दिलाए

दूध में एक चम्‍मच गाय का देशी घी मिलाकर सोने से पहले पीएं। अच्‍छी और सुकून भरी नींद आएगी। इसका नियमित सेवन करने से आपको ढ़ेर सारे लाभ मिलेंगे।