जानिए अब क्यों दिन में भी जलती रहती हैं बाइक की हेडलाइट्स

आपने आजकल सड़कों पर कई ऐसी बाइक्स देखी होंगी जिनकी हेडलाइट्स दिन में भी जलती रहती हैं। दरअसल ये BS-IV बाइक्स हैं जिन्हें नए प्रदूषण मानकों के साथ मार्केट में लॉन्च किया गया है। इस बाइक में इंजन में एक दुसरे तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है

जिसकी वजह से ये कम प्रदूषण फैलाते हैं साथ ही कम ईंधन का भी इस्तेमाल करते हैं। आज इस खबर में हम आपको BS-IV मानकों वाली बाइक्स के बारे में कुछ चौंकाने वाली बातें बताने जा रहे हैं।

ये है खासियतें

AHO: AHO को ऑटो हेडलैंप्स ऑन कहा जाता है। दरअसल मार्केट में जितनी भी बीएस-IV बाइक्स हैं उन सभी में ये फीचर दिया गया है। इसी फीचर में जैसे ही आप बाइक स्टार्ट करते हैं वैसे ही बाइक के हेडलैंप अपने आप ऑन हो जाते हैं और जब तक बाइक बाइक स्टार्ट रहती है ये हेडलैंप भी जलते रहते हैं फिर चाहे दिन हो या रात हो।

ABS: ABS जिसे एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्ट म कहा जाता है। यह फीचर सेफ्टी के लिए बेहद जरूरी है। इस फीचर में एक सेंसर लगा होता है जो अपने आप ही इस बात को जान लेता है कि बाइक का ब्रेक कितनी स्पीड से लगाना है और अचानक से ब्रेकिंग की जरूरत पड़े तो इस ABS की मदद से गाड़ी रुक जाएगी।

EBD: EBD का मतलब इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्री ब्यूशन होता है। यह फीचर भी सेफ्टी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। और यह आजकल सभी गाड़ियों में देखने को मिलता है। यह फीचर तब काम आता है जब गाड़ी को ब्रेक लगते हैं और यह टायर्स को ब्रेकिंग के दौरान फिसलने से बचाता हैं और गाड़ी को स्थिरता मिलती है।