स्वतंत्रता दिवस पर किसानों को बड़ा तोहफा, इतने रुपए कम हुए खाद के दाम

पुरे देश में आजादी दिवस धूम-धाम से मनाया जा रहा है, स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर किसानों के लिए रासायनिक उर्वरक कंपनी इफको ने तोहफा दिया है। रसायनिक उर्वरक कम्पनी इफको ने DAP और NPK उर्वरक के दाम में प्रति बोरी 50 रुपये की कटौती कर दी है।

कंपनी का कहना है कि इस कटौती से उन्होंने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। डीएपी का पूरा नाम डाइअमोनियम फॉस्फेट (diammonium phosphate) होता है। इस उर्रवरक में आधे से ज्यादा मात्रा में फास्फोरस होता है। इसका कुछ हिस्सा पानी में घुलनशील होता है जबकि कुछ हिस्सा मिट्टी में मिल जाता है।

डीएपी जमीन की उर्रवरा शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ उसे भुरभुरा भी बनाता है। जो कि जड़ों को फैलने में मदद करता है। जब जड़ मजबूत होता है तो फसलों में ज्यादा फल लगता है। वहीं एनपीके उर्वरक में नाइट्रोजन फॉस्फोरस और पोटैशिम मिला होता है।

इस उर्वरक का काम होता है पौधे (डंठल) और फलों को मजबूत करना। इस उर्रवरक के प्रयोग से फलों के गिरने की समस्या कम हो जाती है। दोनों उर्वरक दानेदार होते हैं इस कारण इसका प्रयोग फसलों की बुआई के समय ही किया जाता है।

जिससे की पौधों की तना मजबूत हो और जड़ें जमीन में ज्यादा से ज्यादा फैल सकें। इफको कम्पनी के इस फैसले कि मदद से किसानों पे पड़ने वाले रासायनिक उर्वरकों के बोझ में कमी आएगी। क्योकि किसानों अब प्रति बोरी 50 रूपये की बचत होगी।