इस नवरात्र 1 रुपये में खरीदें सोना, यहां मिलेगा किश्तों पर भी

नवरात्र शुरू हो गए हैं. दिवाली भी जल्द आने वाली है. त्योहारी सीजन में सोना खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस त्योहारी सीजन में सोना खरीदना चाहते हैं लेक‍िन पैसे नहीं हैं, तो भी आपके पास मौका है.

आपकी जेब में अगर एक रुपया भी है, तो आप सोना खरीद सकते हैं. आगे हम आपको बता रहे हैं 3 ऐसे विकल्प, जिनकी बदौलत आप ना के बराबर पैसे होने के बावजूद सोना खरीद सकते हैं.

1 रुपये में सोना:

आपको शायद विश्वास न हो, लेकिन आप महज 1 रुपये में सोना खरीद सकते हैं. आपको यह मौका दे रहा है- पेटीएम गोल्ड. पेटीएम गोल्ड पर 1 रुपये से एक लाख रुपये तक की रकम का सोना खरीदा जा सकता है.

इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि अपने पेटीएम ऐप पर पेटीएम गोल्ड पर जाना है. यहां आप जितनी रकम का सोना खरीदना चाहते हैं, उतनी रकम का खरीद सकते हैं. पेटीएम गोल्ड से लेना उनके लिए ज्यादा बेहतर है, जो थोड़े-थोड़े पैसे खर्च कर लंबे समय में कुछ ग्राम सोना जमा कर लेना चाहते हैं.

EMI पर लें सोना:

आप टीवी-फ्रिज की तरह ही सोना भी ईएमआई पर ले सकते हैं. कि‍श्तों पर सोना बेचने का काम न सिर्फ स्थानीय सर्राफा बाजार में होता है, बल्क‍ि कई बड़ी कंपनियां भी आपको ये ऑफर देती हैं.

बुलियन इंडिया, मूत्थूट गोल्ड और तनिष्क समेत कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जो आपको किश्तों पर सोना खरीदने का विकल्प देती हैं. बुलियन इंडिया पर आप पेटीएम गोल्ड की तरह ही एक रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं.

गोल्ड ETF में करें निवेश:

अगर आप फिजिकल गोल्ड रखने और खरीदने की दिक्कत से निजात चाहते हैं, तो आप गोल्ड ETF में निवेश कर सकते हैं. गोल्ड ईटीएफ अथवा गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को भी आप शेयर्स की तरह ही खरीदते हैं. सोने के गहने लेने के मुकाबले इन्हें खरीदना थोड़ा सस्ता पड़ता है

क्योंकि इन पर खरीदे और बेचे जाने का चार्ज नहीं लगता है. गोल्ड ईटीएफ खरीदने के ल‍िए आपके पास एक शेयर ब्रॉकर के साथ ट्र‍ेड‍िंग अकाउंट और डीमैट अकांउट होना चाहिए. गोल्ड ईटीएफ भी आप मासिक किश्तों पर अथवा एसआईपी के जरिये खरीद सकते हैं.

या फिर चाहें तो एक ही बार में बड़ी रकम निवेश कर सकते हैं.इस तरह आप जेब में ज्यादा पैसे न होते हुए भी इस त्योहारी सीजन में सोना खरीद सकते हैं. हालांकि ऊपर दिए गए किसी भी माध्यम से सोना खरीदने से पहले इससे जुड़े सभी नियम व शर्तों को जरूर पढ़ लीजिए. उसके बाद अपनी आवश्यकतानुसार सोना खरीदिए