Maruti Suzuki की नई कारें मचाएंगी कार बाजार में धमाल,कंपनी इन कारों को लॉन्च करने की कर रही है तैयारी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी आने वाले वक्त में नई कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और इसकी झलक अगले साल होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में दिखाई देगी। नई लॉन्च वाली कारों में एंट्री लेवल कारों से लेकर डी सेगमेंट की कारें भी शामिल होंगी। साथ ही, मारुति की आने वाली कारों की फ्लीट में इलेक्ट्रिक कारें भी लॉन्च करेगी…

मारुति पिछले कुछ समय से नई ऑल्टो पर काम कर रही है। नई ऑल्टो वर्तमान मॉडल से बिल्कुल अलग होगी। नई ऑल्टो को रेनो क्विड जैसी एसयूवी डिजाइन थीम पर बनाया जाएगा। रेनो क्विड का ग्रांउड क्लियरेंस इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। साथ ही नई ऑल्टो का डिजाइन फ्यूचर एस कॉन्सैप्ट से लिया जाएगा।

नए मॉडल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, स्पीड सेंसर अलर्ट जैसे फीचर भी होंगे। ऑल्टो की बॉडी को सेफ्टी नॉर्म्स के मुताबिक डिजाइन किया जाएगा। नई ऑल्टो में 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर बॉक्स दिया जा सकता है।

मारुति अर्टिगा का नया वैरियंट अर्टिगा क्रास लॉन्च करेगी, जिसे नेक्सा डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा। नए मॉडल में नई फ्रंट ग्रिल के साथ ब्लैक फिनिश दी जाएगी, साथ ही बंपर्स में भी बदलाव होगा। नई क्रॉस में अलॉय व्हील के साथ 6 सीटटर में लॉन्च किया जाएगा। इसमें मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी फीचर मिलेगा। इस मॉडल को इस साल ही लॉन्च किया जा सकता है।

विटारा मारुति के सबसे पॉपुलर मॉडल्स में से है और इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। वतर्मान विटारा की लाइफसाइकिल खत्म हो रही है और नए मॉडल पर काम चल रहा है। नए मॉडल को ह्यूंदै क्रेटा के मुकाबले लॉन्च किया जा सकता है। नई विटारा में नई डिजाइन थीम के साथ नई ग्रिल और नए हैडलैंप्स और टेल लैंप्स मिलेंगे। साथ ही बंपर का लुक भी चेंज होगा। इसके अलावा नई विटारा को डीजल के साथ पेट्रोल में भी लॉन्च का जाएगा। विटारा की लॉन्चिंग 2020 में हो सकती है।

इसके अलावा मारुति विटारा का 7 सीटर वर्जन भी लॉन्च कर सकती है। नई विटारा में 2+3+2 पैटर्न में सीटें होंगी। इसके अलावा खबरें हैं कि नई विटारा पहले से लंबी और चौड़ी होगी। विटारा 7 सीटर में फोर व्हील ड्राइव फीचर दिया जा सकता है। 7 सीटर मॉडल को रेगुलर मॉडल की लॉन्चिंग के बाद उतारा जाएगा।