आज ही करवाएं ये इंश्योरेंस, रस्ते में या घर में चोरी हो जाए पैसा तो देगी इंश्योरेंस कंपनी

आपने जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा, टर्म इंश्योरेंस के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने पास मौजूद कैश का भी बीमा करा सकते हैं? बाजार में मौजूद कई प्रकार के बीमा में कैश इंश्योरेंस भी शामिल है, जिसके तहत आप अपने कैश का बीमा करा सकते हैं। यह बीमा लेने के बाद अगर आपको धन का नुकसान होता है, तो आप बीमित राशि पाने के हकदार होंगे।

क्यों है कैश इंश्योरेंस जरूरी

यह बीमा ऐसे लोगों के लिए होता है जो अपने घर में काफी पैसा रखते हैं या जो बड़ी राशि को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करते हैं, जैसे बड़े व्यापारी। जब लोग बैंक, पोस्ट ऑफिस, ऑफिस या किसी अन्य जगह बड़ी मात्रा में कैश लेकर जाते हैं, तो उन्हें चोरी या डकैती का डर लगा रहता है।

घर पर भी कैश रखना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि घरों से भी पैसे की चोरी हो जाती है। ऐसे में लोग मनी इंश्योरेंस या कैश इंश्योरेंस लेकर अपने धन की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

धन में शामिल हैं ये सब

इस बीमा के अंतर्गत धन (Money) की परिभाषा में मौजूदा चलन में सिक्के, बैंक और करेंसी नोट, बैंक ड्राफ्ट, ट्रेजरी नोट, चेक व पोस्टल ऑर्डर और चलन में मौजूद पोस्टेज स्टैम्प शामिल हैं।

इन परिस्थितियों में होगी नुकसान की भरपाई

धन बीमा के तहत इन परिस्थितियों में नुकसान की भरपाई की जाती है।

  • अगर कोई व्यक्ति बैंक से पैसा निकालकर अपनी फैक्ट्री के कर्मचारियों को तनख्वाह देने जा रहा है और रास्ते में र्को उससे पैसा लूट ले, तो इस बीमा के तहत नुकसान की भरपाई हो सकेगी।
  • अगर व्यक्ति अपने घर या ऑफिस से कैश लेकर बैंक में जमा करने जा रहा है और उससे धन लूट लिया जाए तब भी बीमा के तहत नुकसान की भरपाई की जा सकेगी।
  • अगर आपने अपने घर की तिजोरी में एक रात के लिए या बैंक हॉलीडे की वजह से बड़ी मात्रा में धन रखा है और कोई घर में डाका डालकर उसे चुराकर ले जाए, तो भी आपको बीमित राशि मिल जाएगी।
  • अगर कोई बैंकिंग संस्था एटीएम में कैश जमा कराने जा रही है और रास्ते में धन चोरी हो जाए, तो कैश इंश्योरेंस के जरिए आप इस नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।