मोटरसाइकिल की क्लच प्लेट इन वजहों से हो जाती है खराब, कभी भी ना करें ये काम

कई बार देखा जाता है कि मोटरसाइकिल की क्लच प्लेट जल्दी जल्दी खरबा हो जाती है इसके पीछे सीधे तौर पर बाइक राइडर जिम्मेदार होता है। लेकिन बाइक की क्लच प्लेट भले ही आपसे अनजाने में खराब हो लेकिन इसके परिणाम बेहद खतरनाक हो सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किन बातों या गलतियों की वजह से मोटरसाइकिल का क्लच खराब हो जाता है

इन वजहों से खराब हो जाता है मोटरसाइकिल क्लच-

अक्सर लोग क्लच दबाकर रेस देते हैं या कई बार तो हाफ क्लच दबाकर बाइक चलाते हैं। ऐसा करने से क्लच प्लेट्स के ख़राब होने के ज्यादा चांस होते हैं। इतना ही नहीं इस तरह बाइक चलाने से क्लच प्लेट जल तक जाती है। स्पीड में बाइक चलाते वक्त अचानक से ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल कर कभी भी बाइक न रोकें ।

यह तरीका भी गलत है। इसलिए पहले गाड़ी को स्लो करें फिर रोकने के क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल करें। कम स्पीड में बाइक चला रहे हों तो पहले ब्रेक नहीं दबाना चाइये। बल्कि क्लच दबाने के बाद ब्रेक का प्रयोग करना बाइक की हेल्थ के लिए सही होता है। ऐसा करने से बाइक की क्लच को कोई नुकसान नही होगा साथ ही इंजन पर भी इसका असर नहीं पड़ेगा।

अगर बाइक स्पीड में चला रहे हों तो गियर बदलने के लिए गाड़ी की स्पीड जरूर कम करें क्योकिं तेज रफ्तार में गियर बदलने से क्लच और गियर दोनों को नुकसान पहुँचता है। इसलिए पहले बाइक स्पीड कम करें फिर गियर को बदल दें और फिर क्लच छोडें।