2 मिनट का वीडियो आपको दिला सकता है 25 हजार रूपये, जाने कैसे

आपके स्मार्ट फोन में कैमरा तो होगा ही और इस कैमरे से आप फोटो के साथ-साथ वीडियो भी बना लेते होंगे। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आप मात्र 2 मिनट की वीडियो बना कर 25 हजार रुपए कमा सकते हैं। बस, आपको यह समझना होगा कि यह क्लिप किस तरह की होनी चाहिए।

सरकार दे रही है मौका

दरअसल, मोदी सरकार यह मौका दे रही है। वाटर रिसोर्स, रिवर डेवलपमेंट एवं गंगा रिज्युवेंशन मिनिस्ट्री ने एक प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको 2 मिनट से लेकर 10 मिनट तक का वीडियो बनाना है। वीडियो पसंद आने पर आपको पुरस्कार स्वरूप यह राशि मिलेगी।

10 से 25 हजार रुपए जीत सकते हैं आप

मिनिस्ट्री की ओर से तीन तरह के इनाम रखे गए हैं।
पहला इनाम : 25 हजार रुपए
दूसरा इनाम : 15 हजार रुपए
तीसरा इनाम : 10 हजार रुपए

क्या करना होगा

अब आप वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस तरह का वीडियो बनाना होगा। जैसा कि प्रतियोगिता का नाम “जल बचाओ-वीडियो बनाओ-पुरस्कार पाओ” है। यानी कि आपको ऐसा वीडियो बनाना होगा, जिसमें जल बचाने का संदेश छुपा हो।

कब अप्लाई करना होगा

यह प्रतियोगिता फोर्ट नाइटली है। मतलब, हर 15 दिन में आयोजित की जाती है। अभी 23 सितंबर से 6 अक्टूबर तक इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। आप 6 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप इस समय अप्लाई नहीं कर पाते हैं तो आप 7 से 21 अक्टूबर तक के पखवाड़े में हिस्सा ले सकते हैं। इसके बाद 22 अक्टूबर से 4 नवंबर तक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

कैसे अप्लाई कर सकते हैं 

अगर आप इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको अपना वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करना होगा और यूट्यूब की लिंक www.mygov.in के कॉन्टेस्ट पेज पर अपलोड करना होगा। वीडियो चोरी का नहीं होना चाहिए। मतलब, आप यह ध्यान रखें कि आप इंडियन कॉपीराइट एक्ट या इंटिलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट का उल्लंघन न कर रहे हों।

क्या है मकसद 

दरअसल मोदी सरकार चाहती है कि जल संरक्षण को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़े। साथ ही, लोग पानी का बेजा इस्तेमाल भी न करें। इसलिए समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इससे जहां वीडियो बनाने वाले लोगों में जागरूता बढ़ेगी। वहीं, उनके वीडियो देखकर लोगों में भी जागरूकता बढ़ेगी।