इन 6 कामों के लिए कभी न करें CREDIT CARD का इस्तेमाल, दोगुना हो जाएगा आपका बिल

वैसे तो क्रेडिट कार्ड लोग का इस्तेमाल लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है, लेकिन कुछ जगह ऐसी हैं जहां अगर आप डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप पर बिल का बोझ बढ़ने के अलावा कुछ नहीं होगा।

बैंक अधिकारी का कहना है कि, पेट्रोल भरवाने के बाद आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान न करें। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उसपर जीएसटी लगेगा। इससे आपको बिल पर सबकुछ जोड़कर लगभग18% तक टैक्स देना होगा।

हर छोटी जगह पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपको जरूरत से ज्यादा खर्च करने के लिए मजबूर करता है। अगर क्रेडिट कार्ड को तय लिमिट से कम में स्वाइप करेंगे तो प्रोसेसिंग फीस 2% से ज्यादा देनी पड़ सकती है। यानि आपको टैक्स बिल पर तो लगेगा ही साथ ही स्वाइप करने के वक्त भी ज्यादा चुकाना पड़ेगा।

लोन या कर्ज लेते समय इसका प्रयोग न करें तो सही होगा। इससे आप अपने कर्ज पर तो टैक्स देते हैं साथ ही क्रेडिट कार्ड के बिल पर भी टैक्स देते हैं। वहीं अगर आप एक बार में क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुका पाए तो फिर दोबारा टैक्स देना पड़ेगा।

क्रेडिट कार्ड से एडवांस भूलकर भी लें और न ही आप इससे डेबिट कार्ड अकाउंट में पैसे डालें। इससे आप जो ब्याज दे रहे होते हैं वह दोगुना होगा। उस पर टैक्स के साथ ही ब्याज की रकम भी जुड़ जाएगी।

अगर आपके मेडिकल का बिल कम है तो आप डेबिट कार्ड से ही पेमेंट करें। इससे एक तो टैक्स ज्यादा भरना होगा साथ ही मेडिकल बिल क्रेडिट कार्ड की ईएमआई पर रखेंगे तो आपका इंट्रेस्ट जरूरत से ज्यादा बढ़ जाएगा।

कुछ भी खरीदें तो उसकी डाउन पेमेंट क्रेडिट कार्ड से न करें। इसके बदले ईएमआई लेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। शॉपिंग आदि में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक उपयोगी है।