यहां किसानों को मिलती है 2.5 लाख रूपये सैलरी, रहने- खाने का खर्च अलग से

अब देश के किसानों को फेसबुक के जरिए नौकरी का ऑफर मिल रहा है। बड़ी जमीनों वाले करोड़पति फेसबुक पर विज्ञापन देकर किसानों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। फेसबुक पर ‘Wanted Farmers’ नाम से विज्ञापन दिए जा रहे हैं।

इनमें किसानों को 1.80 लाख रुपए से लेकर 2.40 लाख रुपए तक का सालाना पैकेज ऑफर किया जा रहा है। इसके अलावा खाने और रहने की सुविधा भी मुफ्त में मिलेगी। यह विज्ञापन तमिलनाडु स्थित कीरईकड़ई की तरफ से फेसबुक पर पोस्ट किया गया है। लेकिन यह ऐसा अकेला विज्ञापन नहीं है।

क्या लिखा है विज्ञापन में

इस विज्ञापन में लिखा है, ‘प्रिय किसान बंधु, हमें इस समाज के लिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन उत्पन्न करने को आपकी जरूरत है। लोगों की जिंदगियां स्वस्थ और बेहतर बनाने में हमारा योगदान दें।’ इन विज्ञापनों में सैलरी पैकेज आकर्षक दिया गया है। यह किसानों के लिए राहत की बात है क्योंकि देश के छोटे और सीमांत किसान आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं।

IT प्रोफेशनल्स और डॉक्टर्स दे रहे हैं विज्ञापन

BusinessLine में प्रकाशित खबर के मुताबिक ऐसे विज्ञापन कई अमीर लोग दे रहे हैं। इनमें आईटी पेशवर और डॉक्टर शामिल हैं, जिनमें खेती के प्रति लगाव पैदा हुआ है। सेंटर फॉर सस्टेनेबल एग्रीकल्चर के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर GV Ramanjaneyulu के मुताबिक, ‘करोड़पति लोग जमीन के बड़े टुकड़े खरीद रहे हैं। कई लोग इन्हें इन्वेस्टमेंट के तौर पर खरीद रहे हैं, जबकि कई खेती के उद्देश्य से। इन लोगों के पास पैसा है, इसलिए ये लोग जमीन तो खरीद लेते हैं, लेकिन खेती की पद्धतियां न आने के चलते उन्हें किसानों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में वे विज्ञापनों का सहारा ले रहे हैं।’

बढ़ रही है ऑर्गेनिक फूड की डिमांड

Farmers’ Producer Organisation (FPO) का कॉन्सेप्ट देश में तेजी से बढ़ रहा है। ये FPO शहरी इलाकों में ऑर्गेनिक फूड की बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। ऑर्गेनिक खेती की पद्धति के लिए उन्हें प्रोफेशनल किसानों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जिन किसानों के पास विशेष प्रकार का अनाज उगाने का अनुभव है और नए तरीकों से खेती करनी आती है, वे अच्छी डिमांड में हैं।