2 रु. में सिलेंडर होगा बुक व 20 रु. में नया गैस कनेक्शन, यहां करना होगा अप्लाई

अगर आप नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको गैस एजेंसी के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप अपने आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में जाकर गैस कनेक्शन बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको 20 रुपए फीस देनी होगी।

इसको लेकर शनिवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों और कॉमन सर्विस सेंटर, एसपीवी (CSC, SPV) के बीच एमओयू साइन हुआ। इस मौके पर इंफॉर्मेशन एंड टैक्नोलॉजी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद और पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद प्रधान उपस्थित थे।

क्या काम करेंगे CSC

  •  नए एलपी कनेक्शन (उज्जवला और जनरल कैटेगरी ) बुक करना
  • एलपीजी रिफिल की बुकिंग (14.2 किग्रा.)
  • CSC के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर (100 किग्रा तक स्टोरेज) की सप्लाई एवं डिस्ट्रिब्यूशन

कितना देना हागा चार्ज

  • नए कनेक्शन की बुकिंग के लिए 20 रुपए देने होंगे
  • गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए 2 रुपए देने होंगे
  • गैस सिलेंडर सप्लाई करने के लिए 10 रुपए का चार्ज लिया जाएगा।

5.75 करोड़ लोगों को होगा फायदा

इस मौके पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उज्जवला स्कीम के तहत देश भर में लगभग 5.75 करोड़ जरूरतमंदों को गैस कनेक्शन दिए गए थे, लेकिन उन्हें गैस कनेक्शन रिफिल कराने में दिक्कत आ रही थी, लेकिन अब यह दिक्कत नहीं आएगी, क्योंकि सीएससी का नेटवर्क देश भर में फैला हुआ है। अब ये लोग सीएससी के माध्यम से सिलेंडर रिफिल करा सकते हैं।

1 लाख CSC में होगी सर्विस शुरू

प्रधान ने बताया कि जल्द ही लगभग 1 लाख कॉमन सर्विस सेंटर में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। सबसे पहले रूरल एरिया के सेंटर को इससे जोड़ा जाएगा, क्योंकि रूरल एरिया में रह रहे लोगों को ज्यादा परेशानी होती है।

वीएलए को होगा फायदा

एलपीजी गैस कंज्यूमर्स को तो इसका फायदा होगा ही, साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLA) को भी इसका फायदा मिलेगा। उनकी इनकम में भी बढ़ोतरी होगी।