भारत के इस शहर में बने हैं बर्फ के घर, एक रात बिताने के लिए चुकानी पड़ती है इतनी कीमत, बर्फ के घर में ये सुविधाएं है उपलब्ध

पूरा उत्तर भारत इस समय कड़ाके की ठंड से जूझ रहा है। अधिकांश पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। इससे वहां के लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के कारण लोग घरों में दुबकने के लिए मजबूर हैं। लेकिन देश के एक राज्य के दो युवाओं ने इस बर्फबारी को कमाई का जरिया बना लिया है। ये युवा सैलानियों को लुभाने के लिए हर साल बर्फ के घर बना रहे हैं। इससे इन युवाओं की कमाई भी हो रही है।

बर्फ के घर में सभी सुविधाएं उपलब्ध

जानकारी के अनुसार, मनाली से 15 किलोमीटर दूर हामटा गांव के युवा टशी और विकास ने बर्फबारी होते ही इग्लू (बर्फ से बना कमरा) तैयार कर लिए हैं। इन इग्लू में सैलानियों को रहने की सुविधा दी जा रही है। नौ हजार फीट की ऊंचाई पर बनाए गए इन इग्लू में रहने के लिए आपको एक रात के लिए पांच हजार रुपए खर्च करने होंगे। खास बात यह है कि इन इग्लू में सैलानियों के लिए आरामदायक बिस्तर और खाने की पूरी व्यवस्था की गई है।

फिल्मों में दिखाई देते हैं इग्लू

बर्फ से बने घरों को इग्लू कहा जाता है। अधिक बर्फबारी वाले देशों में पर्यटकों को लुभाने के लिए इग्लू का निर्माण किया जाता है। भारत में अभी इसका चलन नहीं है। यहां केवल विदेशी फिल्मों में ही इग्लू दिखाई देते हैं। मनाली के युवाओं ने इग्लू बनाकर देश में पर्यटन की नई राह खोल दी है।

बर्फ से ढके हैं हिमाचल-उत्तराखंड के पहाड़

इन दिनों पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। इस कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के पहाड़ बर्फबारी से ढके हैं। हिमाचल प्रदेश के अधिकांश पर्यटक स्थलों पर बर्फ जमी है। इस बर्फबारी का सैलानी भी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।