आठवीं पास भी खोल सकता है घर या दुकान में पोस्ट ऑफिस, ये है मोदी सरकार की नई स्कीम

अगर आप कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं तो फिर पोस्ट ऑफिस के जरिए अपना बिजनेस खोल सकते हैं। डाक विभाग ने पोस्टल फ्रैंचाइजी स्कीम को लांच कर रखा है, जिसके जरिए बंपर कमाई होगी।

कर सकते हैं 50 हजार रुपये की कमाई 

आप ऐसी जगह पर पोस्ट ऑफिस को खोल सकते हैं, जहां पर इसकी सुविधा नहीं हैं। यह जगह गांव-कस्बों के अलावा छोटे बड़े शहरों में भी हो सकती है। इस पोस्ट ऑफिस के जरिए लोग हर महीने औसतन 50 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। जबकि पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए केवल 5 हजार रुपये जमानत के तौर पर जमा करने होंगे।

पोस्ट ऑफिस के यह प्रोडक्ट्स

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने वाला व्यक्ति जिन प्रोडक्ट्स को बेच सकेगा उनमें डाक व रेवेन्यू टिकट, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर, पोस्टल लाइफ इन्श्योरेंस, डिपार्टमेंट की तरफ से बिल, टैक्स आदि शामिल होंगे।

 बिजनेस घर पर भी शुरू कर सकेंगे 

इंडिया पोस्ट ने लोगों को सहुलियत देते हुए कहा है कि दुकान न होने पर लोग अपने घर में भी इस तरह की फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के घर में इतनी जगह होनी चाहिए जहां से वो इस तरह की फ्रेंचाइजी को आसानी से ऑपरेट कर सकें और पब्लिक को भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो।

अपने हिसाब से सेट कर सकेंगे टाइम

इंडियापोस्ट ने कहा है कि फ्रेंचाइजी लेने वाला व्यक्ति पूरे दिन में अपने टाइम के हिसाब से 24 घंटे किसी भी वक्त इसको ऑपरेट कर सकता है। इसके लिए नॉर्मल पोस्ट ऑफिस के समय का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

व्यक्ति की उम्र 18 साल से ऊपर होना चाहिए

इंडिया पोस्ट ने व्यक्तियों के अलावा पानवाला, किराने की दुकान करने वाला, स्टेशनरी शॉप,छोटे दुकानदार, कॉर्नर शॉप भी शामिल हैं। इसके लिए व्यक्ति की उम्र 18 साल से ऊपर और आठवीं पास होना चाहिए। हालांकि व्यक्ति को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई

  • पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन पर होती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है। इन सभी सर्विस पर कमीशन दिया जाता है।
  • रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर 3 रुपये
  • स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रुपये
  • 100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये
  • 200 रुपये से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये

हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन
पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी
रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टांप्स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी

ज्यादा जानकारी के लिए आप डाक विभाग की वेबसाइट

https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Franchise_Scheme.aspx पर या फिर अपने निकटम मंडल कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं।