डिग्री ना होने पर भी मिल जाएंगी ये नौकरियां, 60,000 तक मिल सकती है सैलरी

कहते हैं कि जीवन में अच्छा करने के लिए, आपको खुद को शिक्षित करना चाहिए. लेकिन खुद को शिक्षित करना और कॉलेज जाकर पढ़ाई करने में बहुत अंतर है. वहीं जो लोग कॉलेज नहीं जा पाए हैं और उनके पास कोई डिग्री नहीं हैं उन्हें बता दें वह एक अच्छी और मोटी सैलरी वाली नौकरी हासिल कर सकते हैं साथ ही उन्हें इन नौकरियों के लिए कॉलेज की डिग्री की भी जरूरत नहीं है.

जी हां आपको पढ़कर हैरानी हो रही होगी लेकिन ऐसा हो सकता है. मार्केट में ऐसी बहुत सारी नौकरियां हैं जिनके लिए कॉलेज की डिग्री की कोई आवश्यकता नहीं है. आइए जानते हैं उन नौकरियों के बारे में…

इवेंट प्लानर

जिस प्रकार भारत में शादियां जितनी भव्य तरीके से होती है, उतनी ही इवेंट प्लानर की उतनी मांग में बढ़ोतरी होती है. इवेंट प्लानर्स को किसी औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन बढ़िया कम्यूनिकेशन स्किल, क्रिएटिव आइडिया होने के साथ- साथ उनका दिमाग नए-नए डिजाइन के बारे में सोचता हो.

सैलरी– इवेंट प्लानिंग में, कोई व्यक्ति काम और क्लाइंट के आधार पर 10,000 रुपये से लेकर 80,000 रुपये प्रति इवेंट तक कमा सकता है. साथ ही इस फील्म में कमाई की कोई सीमा नहीं है.

सोशल मीडिया मैनेजर

पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया मार्केटिंग नौकरियों, एजेंसियों और फ्रीलांसरों में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी हुई है. एक छोटे से स्टार्ट-अप से लेकर एक बड़े ब्रांड तक, हर किसी को एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है. उन्हें पता होना चाहिए कि उनकी ऑडियंस अपने फेसबुक पेज पर क्या देखती हैं. ये काम सोशल मीडिया मैनेजर का होता है.
सैलरी– सोशल मीडिया मैनेजक को प्रति महीने 60000 रुपये तक सैलरी मिल जाती है.

डॉग ट्रेनर

पिछले कुछ सालों में भारत ने डॉग ट्रेनर्स की आवश्यकता में वृद्धि देखी गई है. डॉग ट्रेनर बनने के लिए कोई औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं है लेकिन कुत्तों के लिए प्यार और उन्हें ट्रेनिंग देने का एक्सपीरियंस जरूर होना चाहिए.
सैलरी- दिल्ली जैसे शहर में एक डॉग ट्रेनर एक डॉग को ट्रेनिंग देने के लिए प्रति महीने 20,000 रुपये तक सैलरी लेता है. जितने डॉग को आप ट्रेनिंग देंगे आपकी सैलरी में उतनी है बढ़ोतरी होगी.

वेबसाइट डेवलपर

यदि आप कॉलेज में हैं और आगे करियर टेक्नॉलोजी में बनाना चाहते हैं तो आप छोटे बजट के साथ स्टार्टअप के लिए वेबसाइट डेवलप कर सकते हैं. इसके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री लेने की कोई जरूरत नहीं है.
सैलरी- ज्यादातर छात्र जो अपने स्टार्टअप के लिए वेबसाइट बना रहे हैं, उन्होंने इसे यूट्यूब पर सीखा है और हर वेबसाइट बनाने के लिए 30,000 रुपये की सैलरी ले रहे हैं.

रीयल एस्टेट एजेंट

घर बेचना 2000 के दशक से युवाओं के लिए एक खास करियर ऑप्शन उभर कर सामने आया है. एक रियल एस्टेट एजेंट का काम 12वीं कक्षा की डिग्री के साथ आसानी से किया जा सकता है लेकिन घरों के बारे में जितना संभव हो उतना ज्ञान होना जरूरी है.
सैलरी– काम के अनुसार पैसे मिलेंगे. जिसकी कमाई तय नहीं है.

कैटरिंग

भोजन खानपान में एक करियर मजेदार होता है. साथ ही इसमें ज्यादा से ज्यादा कमाया जा सकता है. इस नौकरी में प्लानिंग, गुणवत्ता, प्रेजेंटेशन समेत कई बातों का ध्यान रखना होता है. ये नौकरी आपको बहुत सारे लोगों से मिलने और काम के बाद मस्ती करने का मौका भी देती है.
सैलरी– 5000 से 50,000 रुपये तक सैलरी मिल सकती है.

बारटेंडर यानी शराब परोसना (Bartender)

जो लोग बाहर जाना, लोगों से मिलना, डांस करना और पार्टी करना पसंद करते हैं उनके लिए बारटेंडर की नौकरी एक मजेदार काम साबित हो सकता है. बार टेंडिंग एक रोमांचक और आकर्षक काम हो सकता है.
सैलरी– भारत में एक बारटेंडर सालाना 207,746 रुपये कमा सकते हैं.