किसानो की जरूरत के हिसाब से बनाई गई है ये अनोखी बाइक, जाने कितनी होगी कीमत

कहते है की आवशकता ही अविष्कार की जननी है । ऐसे ही किसानो की जरूरत के हिसाब से त्यार क्या गया है यह लीफान तिपहिया कार्गो (lifan cargo tricycle) । इसमें लीफान के इंजन के साथ एक ट्राली जुडी हुई होती है ।

यह 800 किल्लो तक का वजन उठा कर 80 किल्लो मीटर की स्पीड से भाग सकता है । इसकी चैसी फ्रेम और कार्गो बॉक्स मजबूत होता है। इसका इंजन एक सिलेंडर होता है ।यह पेट्रोल से चलता है गियर शिफ़्ट में इसके 5 आगे + 1 रिवर्स होता है ।

यह तीन मॉडल (175cc , 200cc , 150cc ,250cc ) में आता है । 150cc वाले लीफान इंजन कार्गो 3 व्हीलर मोटरसाइकिल थोक कीमत 36000 रुपये है । जो की मॉडल के हिसाब से बढ़ती रहती है ।

फ़िलहाल ये भारत में नहीं मिलता पर जल्द ही ये भारत में लांच होने जा रहा है , चीन की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी लिफान ने इस साल भारत में मोटरसाइकिल निर्माण कारखाना लगाने का इरादा जताया है। इस प्रकार विश्व के दूसरे नंबर के विशालतम दोपहिया बाजार में चीन की पहली कंपनी का प्रवेश हो जाएगा।

कंपनी के उप महाप्रबंधक चू श्याओमन ने यहां बताया कि कंपनी फैक्ट्री लगाने के लिए करीब 180 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कारखाना संयुक्त उपक्रम में लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि संभवत: पुणे में एक इंजन निर्माण संयंत्र भी लगाया जाएगा।