वजन घटाना है तो हर रोज खाएं ये 5 चीजें , मोटापे का है रामबाण इलाज़

वजन घटाना आसान है मगर इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए। ज्यादातर लोग जिम में घंटों मेहनत करते हैं फिर भी उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है। इसका कारण यह है कि वो अपने खानपान में बदलाव नहीं करते हैं।अगर आप ऐसे आहार खाएं, जो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं, तो आप आसानी से वजन घटा सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड्स जिन्हें आपको रोजाना खाना चाहिए, ताकि आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहे और शरीर की चर्बी कम हो।

काली मिर्च

काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में फैट को जमने से रोकता है। इसके साथ ही काली मिर्च की बाहरी पर्त पर एक खास तरह का फोटोन्यूट्रिएंट होता है, जो फैट सेल्स को तोड़ता है, जिससे शरीर में फैट जमता नहीं है। इसलिए अपने आहार में रोज काली मिर्च का सेवन करें। सब्जी, दाल, सलाद, चाय आदि में काली मिर्च पाउडर डाल सकते हैं। इससे आपकी चर्बी तेजी से कम होगी।

अंडा

अक्सर लोग अंडे को ज्यादा फैट वाला आहार मानते हुए नहीं खाते हैं। अंडे में विटामिन डी की मात्रा अच्छी होती है, जो कि आपको ज्यादातर फूड्स से नहीं मिलती है।

शोध में पाया गया है कि अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। इसके अलावा अंडे में जरूरी प्रोटीन्स होते हैं, जो आपको पेट भरने का एहसास करवाते हैं। हालांकि आप ज्याद मात्रा में अंडे की जर्दी (पीले भाग) का सेवन न करें।

दूध

ज्यादातर लोग जब डाइटिंग करते हैं, तो दूध या दूध से बने आहार जैसे- पनीर, दही, योगर्ट आदि का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। ये गलती आपके शरीर को कमजोर कर सकती है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है।

दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12 और विटामिन डी आदि पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर के लिए जरूरी होते हैं इसलिए दूध जरूर पिएं। दूध आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन घटाता है। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है, तो स्किम्ड या टोंड दूध पिएं मगर जरूर पिएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ग्रीन टी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होते हैं। अगर आप अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं, तो चाय और कॉफी बिल्कुल छोड़ दें और दिन में 2 कप ग्रीन टी जरूर पिएं।

एक कप ग्रीन टी में आधा नींबू का रस मिलाने से इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं। मगर ध्यान दें कि दिनभर में 4 से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं। इसके अलावा खाना खाने से आधा घंटा पहले और खाना खाने के 1 घंटे बाद तक ग्रीन टी न पिएं।

गर्म पानी

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी चीज है वो ये है कि आप रोज सुबह उठने के बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पिएं। अगर हो सके तो दिन में भी जो पानी पिएं वो गुनगुना हो। ये गुनगुना पानी आपके पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करता है।