सिर्फ 10 रुपए में मिलेगा सबको इलाज, ये है मोदी सरकार की नई स्कीम

आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्स सुविधाएं मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार ने आयुष्मान स्कीम के बाद एक और बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत अब आम आदमी भी सिर्फ 10 रुपए में इम्पलाई स्टेट इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन यानी ईएसआईसी के अस्पतालों में इलाज करा सकेगा।

इसके अलावा अगर कोई मरीज इन अस्पतालों में भरती होता है तो उसे केंद्र सरकार द्वारा तय रेट का सिर्फ 25 फीसदी रकम का भुगतान करना होगा।

ईएसआईसी अस्पतालों में सबको मिलेगी इलाज की सुविधा

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने बुधवार को एक अहम फैसला किया है। अब ऐसे लोग भी ईएसआईसी अस्पतालों में मेडिकल सुविधा का फायदा उठा सकेंगे जिनके पास बीमा नहीं है। यानी अब कोई भी व्यक्ति 10 में ईएसआईसी अस्पतालों में इलाज करा सकेगा।

इसके अलावा अगर मरीज अस्पताल में भर्ती होता है तो उसे सीजीएचएस पैकेज का 25 फीसदी देना होगा। मरीज को दवाएं वास्तविक कीमत पर उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे आम लोगों को सस्ती दर पर उच्च स्तरीय इलाज की सुविधा मिलेगी।

ईएसआईसी अस्पतालों में 5200 पदों पर चल रही है भर्ती की प्रकिया

मौजूदा समय में ईएसआईसी में सोशल सिक्योरिटी ऑफीसर, इन्श्योरेंस मेडिकल ऑफीसर ग्रेड-2, जूनियर इंजीनियर, टेक्निकल फैसिलिटी, पैरामेडिकल और नर्सिंग कैडर, यूडीसी और स्टेनो के 5200 पदों पर नियुक्ति की प्रकिया चल रही है।

देश भर में ईएसआईसी के हैं 151 अस्पताल

मौजूदा समय में देश भर में ईएसआईसी के 151 अस्पताल हें। इन अस्पतालों में समान्य से लेकर लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। अभी तक ईएसआईसी अस्पताल में ईएसआईसी के कवरेज में शामिल लोगों को ही इलाज की सुविधा मिलती थी लेकिन अब सरकार ने इस आम लोगों के लिए भी खोल दिया है।