अगर आप भी करवाते हैं नाई से मसाज तो हो जाइए सावधान, इस आदमी की तरह उजड़ सकती हैं ज़िंदगी

हेयर कट करवाने हम सभी पार्लर या सैलून जाते हैं और बाल कटवाने के बाद थोड़ा हेयर मसाज किसे नहीं पसंद? इस हेयर मसाज के बाद दिनभर की सारी थकान उतर जाती है, लेकिन आज हम आपको जिस खबर से रुबरु करवाने जा रहे हैं उसके बाद आप ऐसा करवाने से पहले दस बार जरुर सोचेंगे। आखिर बात जब जिंदगी पर बन आती है तो इंसान सोचने को मजबूर हो ही जाता है।

हम यहां ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि नाई से मसाज करवाना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है इसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। बता दें, यह मसाज आपको जीवनभर के लिए वेंटिलेटर पर पहुंचा सकता है। हैरान कर देने वाली यह बात बिल्कुल सच है।

दिल्ली के रहने वाले एक शख्स के साथ कुछ ऐसा ही हुआ।इस व्यक्ति का नाम अजय है। हर एक आम इंसान की तरह अजय भी छुट्टी के दिन हेयर काट करवाने सैलून पहुंचे। बाल काटने के बाद अजय ने नाई से गर्दन मसाज करने को कहा, जैसा हर कोई करवाता है।

मसाज के बाद अजय को काफी रिलैक्स्ड महसूस हुआ। हालांकि कुछ वक्त बीत जाने के बाद अजय को सांस लेने में दिक्कत आने लगी। समस्या जब बढ़ने लगी तब अजय ने डॉक्टर के पास जाना बेहतर समझा। डॉक्टर्स ने कई तरह के टेस्ट किए।

टेस्ट में जिस बात का खुलासा हुआ वह वाकई में चौंका देने वाला था। डॉक्टरों ने बताया कि, मसाज से उनकी फ्रेनिक नस को नुकसान पहुंचा है। यह वह नस है जो हमारे डायफ्राम को कंट्रोल करती है और यही डायफ्राम हमारी सांस को नियंत्रित करता है।

जी हां, दिल्ली के मेदांता अस्‍पताल के एक सीनियर डॉक्‍टर का ऐसा कहना है कि, अजय के डायफ्राम को लकवा मार गया है और अब उन्‍हें अपनी पूरी जिंदगी वेंटिलेटर पर ही रहना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इस नस का अपने आप ठीक हो पाना संभव नहीं।

डॉक्टर के अनुसार, नाई जो मसाज करते हैं उससे गर्दन के जोड़ों, आसपास के टिश्‍यू, मांसपेशियों और नसों को नुकसान पहुंचने का खतरा बना रहता है। कभी-कभार डायफ्राम को लकवा भी मार सकता है जैसा कि अजय की केस में हुआ।

इससे एक बात तो साफ है और वह ये कि अगर मसाज करवाए भी तो किसी एक्सपर्ट से करवाए या धीरे-धीरे बिना किसी ज्यादा प्रेशर के करवाए क्योंकि आपकी एक गलती पूरी जिंदगी पर भारी पड़ सकती है।