भारत में पहली बार नजर आई Bajaj की ये शानदार कार, कीमत सिर्फ 1.5 लाख रुपये

भारत की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज लंबे इंतजार के बाद भारत में अपनी बेहतरीन कार बजाज क्यूट (Bajaj Qute) लॉन्च करने जा रही है। भारत सरकार ने आॅटो बाजार में क्वॉड्रिसाइकिल को अब मंजूरी दे दी है, बजाज का यह चार पहिया वाहन पूरी तरह से कार नहीं, बल्कि एक क्वाड्रीसाइकिल है। आइए पहले क्वाड्रीसाइकिल के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

क्या है क्वाड्रीसाइकिल

क्वाड्रीसाइकिल को आप कार एवं तीन पहिया वाहनों के बीच की श्रेणी मान सकते हैं। नए जमाने के ये वाहन कार की तुलना में छोटे एवं हल्के होते हैं। साथ ही ये दुनिया की सबसे छोटी कार की तुलना में 37% कम प्रदूषण फैलाती है।

किसी भी अन्य कार की तरह क्वाड्रीसाइकिल में भी बंद ढांचा एवं बैठने के लिए काफी जगह होती है। इसमें आप एक आरामदायक सफर का अनुभव कर सकते हैं। क्वाड्रीसाइकिल को मुख्य रूप से शहरों के अंदर चलाने के लिए तैयार किया गया है।

क्यों खास है बजाज क्यूट

बजाज क्यूट, क्वाड्रीसाइकिल के लिए तय यूरोपीय सुरक्षा एवं डिजाइन के तय मानकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसे 70 किमी/घंटा से अधिक रफ़्तार में नहीं चलाया जा सकेगा, जिससे दुर्घटना की संभावनाओं को कम किया जा सके।

यह है इसकी माइलेज

पेट्रोल से चलने वाली इस क्वाड्रीसाइकिल को एक लीटर पेट्रोल में 36 किमी तक चलाया जा सकता है। यदि चारपहिया वाहनों की बात करें तो बजाज क्यूट भारतीय ग्राहकों के लिए काफी किफायती साबित हो सकती है।

कितनी होगी कीमत 

बजाज का कहना है कि इस क्वाड्रीसाइकिल की कीमत बाजार में मौजूद किसी भी कार से कम लेकिन भारत के तीन पहिया वाहनों से थोड़ी अधिक होगी।

बजाज क्यूट की कीमत 1.25-1.30 लाख रुपए के आसपास रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। बजाज के इस बहुप्रतीक्षित वाहन के जल्द ही बाजार में आने की उम्मीद है।

बजाज के इस क्वाड्रीसाइकिल प्रोजेक्ट को भारतीय ग्राहकों का साथ मिलेगा या टाटा नैनो की तरह इसे निराशा हाथ लगेगी, यह तो वक्त आने पर पता चल ही जाएगा। अभी यह जरूर कहा जा सकता है कि भारतीय बाजार अब धीरे-धीरे बदल रहा है। आने वाले समय में शायद हमारे पास सस्ती व किफायती सवारी के काफी विकल्प मौजूद होंगे।