अब घर बैठे बनेगा पासपोर्ट, यह है तरीका

नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत भारत सरकार ने एक मोबाइल एप Passport Seva एप पेश की है। इससे व्यक्ति पासपोर्ट एप्लीकेशन का प्रोसेस आसानी से कर पाएंगे।

यूजर्स इस एप के जरिए अपने स्मार्टफोन से ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर पाएंगे। इस एप को एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

जानें कैसे इस्तेमाल करें Passport Seva एप?

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Passport Seva एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद आपको अपना पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट कर निजी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद पासपोर्ट एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपने जो एड्रेस दिया है उस पर पुलिस वैरिफिकेशन होगी। सफलतापूर्वक वैरिफिकेशन होने के बाद आपका पासपोर्ट आपके पते पर पहुंच जाएगा।

Passport Seva एप के अलावा भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 289 पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन सेंटर्स की भी घोषणा की है। इससे कोई भी व्यक्ति भारत के किसी भी कोने सो पासपोर्ट एप्लाई कर सकता है। सुषमा स्वराज ने कहा, “पासपोर्ट आवेदन के लिए कई पुराने और दुविधा भरे नियमों को खत्म कर दिया गया है।

नियमों का सरलीकरण किया गया है। आम नागरिक को सुविधा देने वाले नियम बनाए गए हैं।” इसके साथ ही यह भी बताया कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफिकेट देने की भी जरूरत नहीं है। वही, तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देना भी जरूरी नहीं है।

सुषमा स्वराज ने बताया, “हज तीर्थयात्रा के लिए दो चीजें जो सीधे भारतीय नागरिकों से जुड़ी थीं वो पासपोर्ट और वीजा थे। इस एप के जरिए अब भारतीयों को हज यात्रा शुरू करने में मदद मिलेगी।”