ऐसे शुरू करें आलू पाउडर बनाने की फैक्ट्ररी ,कई गुना बढ़ जाएगा मुनाफा

बाजार में आलू के भाव काफी कम है जिस कारण किसनो को हर साल बहुत नुकसान उठाना पड़ता है .कई बार तो किसानो की लाखों टन फसल सड़ जाती है इस लिए उन्हें इसे कचरे में फेकना पड़ता है .लेकिन अब आपको अपने आलूओं को कचरे में फेंकने की जरूरत नहीं , इसे पाेटैटाे पाउडर प्रोसेसिंग की कोशिश करें. इससे आलू का भाव सोने के माेल के बराबर हो सकता है.

आलू पाउडर मुख्य रूप से भोजन में एक मोटा एजेंट (thickening agent) के रूप में प्रयोग किया जाता है, किसी भी आलू पाउडर प्रसंस्करण कंपनी के लिए उचित आय प्रदान करने वाले घटक के रूप में हालिया समय में इस की लोकप्रियता बढ़ गई है।इसके कई खाद्य अनुप्रयोगों के कारण आलू एक महत्वपूर्ण खाद्य फसल है, आलू को आटा, पेस्ट, पकाया, उबला हुआ या तली में संसाधित किया जा सकता है जिससे इस फसल को बहुत मूल्यवान बनाया जा सकता है।

आलू के अन्य उपयोग मांस के व्यंजन, पिज्जा, आलू के चिप्स और सूप्स जैसे स्नैक्स में हाेता है। आलू की पोषण संबंधी संरचना में वसा, कच्चे फाइबर, राख, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का भार शामिल होता है। विनिर्माण कंपनियों के सामने एक बड़ी चुनौती यह है कि आलू आसानी से खराब हो जाते हैं और इसे उचित भंडारण और हैंडलिंग की आवश्यकता होती है। आलू की अलग-अलग किस्में हैं और ये अलग-अलग आकृति, आकार, स्वाद और सुगंध में आते हैं।

निर्माता को आलू के उत्पादन के लिए उपयुक्त क्षेत्रों और पारिस्थितिकी के मूल स्रोत की जरूरत है। अपना प्रसंस्करण संयंत्र शुरू करने से पहले आपको व्यवसाय योजना लिखनी होगी।
औद्योगिक रुझानों का अध्ययन करने की कोशिश करें, एक व्यापक सर्वेक्षण करें और विपणन अनुसंधान करें। अन्य बातों में आवश्यक कार्यशील पूंजी की राशि, उपकरण, संयंत्र आकार, लाभ अनुपात, लागत और राजस्व शामिल हैं । इन सभी प्रावधानों का कार्य करना स्टार्टअप एंटरप्राइज़ के लिए एक ठोस व्यवसाय टेम्पलेट प्रदान करेगा।

कैसा हाे एक आलू पाउडर प्रसंस्करण कंपनी शुरू करने के लिए स्थान

आलू, पाउडर उत्पादन में प्रयु्त किए जाने वाले प्राथमिक कच्चा माल है। आलू केवल कुछ क्षेत्रों और दुनिया के निश्चित भौगोलिक क्षेत्रों में उगाए जाते हैं। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आप आलू पाउडर प्रसंस्करण कंपनी शुरू कर सकते हैं। आपके कारखाने के लिए एक अच्छा स्थान कच्चा माल के स्रोत के करीब हाेना चाहिए।

बड़े आलू बाजार या खेत के करीब उद्यम का पता लगाएं। यह रणनीति परिवहन लागत, हैंडलिंग और ईंधन को घटा देती है। यह प्रचुर मात्रा में कच्चे माल के लिए आसान और त्वरित पहुंच प्रदान करता है। आपके द्वारा चुने जाने वाले स्थान में जल, बिजली और अच्छे जल निकासी प्रणाली जैसी उपयोगिताएं होनी चाहिए।

कच्चा माल

अधिकांश पौधों की तरह ही आलू की फसल नें भी अपनी वृद्धि और फसल उपज एवं कटनी का मौसम हाेता है। इससे संयंत्र की उत्पादन क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। कुछ कंपनियां आलू को लंबे समय तक शेल्फ लाइफ के लिए निर्जलीकृत करती हैं या आलू की छोटी गिरावट( short fall) की भरपाई के लिए आयात करती है

आलू पाउडर प्रसंस्करण के लिए इस्तेमाल मशीनरी

आलू पाउडर प्रसंस्करण कंपनियां समान उपकरण का उपयोग करती हैं उपकरण मैनुअल, अर्ध स्वचालित या पूरी तरह से स्वचालित मशीनरी हैं।कई मशीनरी स्थानीय रूप से निर्मित मशीनरी (locally fabricated machinery) और कई शीर्ष श्रेणी के ब्रांडेड उपकरण (top range branded equipment) हैं। वित्तीय क्षमता और पौधे की क्षमता के आधार पर उस प्रकार की मशीनरी खरीदी जाती है।

आलू पाउडर कंपनियां में मुख्यत

आने वाले सामान्य उपकरण जैसे भाप बॉयलर, प्यूवरइज़, ड्रायर और वजनी स्केल पर ही आधारित हाेता हैं। अन्य उपकरण आलू छीलने की मशीन, टुकड़ा करने की मशीन और सीलिंग मशीन हैं। एक मध्यम आकार की मशीनरी स्थापना से कम-से-कम रोजाना 500 किलोग्राम उत्पाद का उत्पादन होना चाहिए।

कैसे आलू पाउडर बनाए

आलू पाउडर बनाने के दो तरीके हैं पहली विधि आलू धाेना, छीलना और फिर छीलने या पीसने के लिए भट्ठी का इस्तेमाल करना है। इस विधि में उबलते पानी के बड़े ड्रम में प्रकाश से वंचित कर के सफ़ेद (Blanch)किया जाता है और डिहाइडेटर को पेश किया जाता है। एक बार डिहाइडेटर के माध्यम से आलू को कुचल दें और फिर पाउडर बनाने के लिए मिश्रण करें। पाउडर तब जाकर वायुरोधी कंटेनर में पैकेज होता है और मुहरबंद होता है।

दूसरी विधि में आलू धोने, छीलने, उबलते और मैश करना शामिल है। वे तब dehydrator के पास जाते हैं और बाद में पाउडर बनाने के लिए कुचल या मिश्रित होते हैं। निर्जलीकरण की प्रक्रिया बहुत लंबी है और इसमें कई घंटों लगते हैं।

आलू पाउडर को बेच कहाँ  सकते हैं ?

आलू पाउडर निर्माताओं के लिए विशाल स्थानीय बाजार के बावजूद उत्पाद को निर्यात करना पसंद करते हैं। वे निर्यात आलू पाउडर से विदेशी मुद्रा में भारी लाभ कमाते हैं। आलू पाउडर के लिए प्रमुख आउटलेट हैं होटल, रेस्तरां, फास्ट फूड आउटलेट और खानपान स्कूल निर्माताओं क्षेत्र में सुपरमार्केट, शॉपिंग मॉल और किराने की दुकानों को बेच सकते हैं।आप अपने उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ऑनलाइन बेच सकते हैं। एक वेबसाइट बनाएं और कीमतें सहित आपके उत्पाद की छवियां जोड़ें

कंपनी को पंजीकृत करें

कंपनी को पंजीकृत करें और एक व्यवसाय नाम चुनें। मानकीकरण परीक्षण के लिए अपने उत्पाद का विषय और क्लीयरेंस प्रमाणपत्र प्राप्त करें । व्यापार लाइसेंस और निर्यात लाइसेंस के लिए आवेदन करें। आपको हेथ और सुरक्षा आवश्यकताएं और खाद्य प्रहस्तक के प्रमाणन को पास करना होगा।आपके उत्पाद को मूल्य वर्धित कर के अधीन किया जा सकता है और बीमा कवर को मत भूलना हाेगा। अपने देश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए परमिट और कानूनों का पता लगाएं।