SBI कार्ड से मुंबई के एक आदमी ने की 9 करोड़ की खरीदारी

मुंबई में एक हैरान वाला मामला सामने आया है। दरअसल मुंबई के एक व्यक्ति ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ट्रैवल कार्ड (फॉरेन ट्रैवल कार्ड) की मदद से ब्रिटिश ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 9.1 करोड़ रुपए की शॉपिंग कर डाली, जबकि इस कार्ड की लिमिट सिर्फ 200 डॉलर (यानी तकरीबन 13,000 रुपए) की ही थी। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए सीबीआई ने मामला दर्ज कर लिया है।

एसबीआई ने इस संबंध में सीबाआई में मामला दर्ज कराया है। एसबीआई ने आरोप लगाया है कि उसकी नवी मुंबई स्थित एनआरआई सीवुड शाखा ने ये फॉरेन ट्रैल कार्ड जारी किए थे जिसके लिए आवेदन यलामांचिलि सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की तरफ से आए थे। इस शिकायत में कहा गया, “28 फरवरी 2017 को यलामांचिलि सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की ओर से इस मामले की जानकारी बैंक को दी गई।”

इस शिकायत में कहा गया, “ऑथराइजेशन मुख्य रूप से चार व्यापारियों की ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर हुआ है, जिसमें 374 बार लेन-देन किया गया जिसकी कुल राशि करीब 1.41 मिलियन डॉलर है। ये सभी लेन-देन तीन महीने के दौरान ही किए गए, 8 नवंबर 2016 से 12 फरवरी 2017 तक।”

बैंक का आरोप है कि वह कार्ड एनआरआई सीवुड शाखा से 7 नवंबर 2016 को जारी किया गया था, जिस पर 2 और कार्ड कार्ड होल्डर को जारी किए गए थे। इसमें कहा गया, “यह कार्ड संदीप कुमार रधु पुजारी के नाम पर जारी किया गया था जो कि 200 डॉलर के लिए था।”