यहां बेचें अपने पुराने कपड़े और सामान, घर बैठे कमाएं पैसा

अपने पुराने कपड़े बेचकर आप अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं। कई ऐसी ऑनलाइन कंपनियां हैं, जो पुराने कपड़ों के लिए आपको अच्‍छी कीमत अदा करती हैं। अपने पुराने कपड़े बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। ये कंपनियां आपके घर से पुराने कपड़े खुद पिक करेंगी।

यहां बेचें अपने पुराने कपड़े

कांफिडेंशियल काउचर (confidentialcouture) नाम की एक साइट पर अपने पुराने कपड़ों के साथ आप पर्स, बैग और अन्‍य पुरानी चीजों को भी बेच सकते हैं। इसके लिए आपको कांफिडेंशियल काउचर से कॉन्‍टैक्‍ट करना होगा और उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।  अपने पुराने कपड़ों की कुछ तस्‍वीरें इस ऑनलाइन कंपनी को भेजनी होंगी।

आपके पुराने कपड़ों की स्थिति को देखते हुए साइट की तरफ से आपके सामने एक प्राइस प्रपोज किया जाएगा।अगर आप कंपनी के प्रपोज्‍ड प्राइस पर बेचने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो कंपनी खुद आपके घर से पुराने कपड़ों को पिकअप करेगी। यह साइट लग्‍जरी और बड़े ब्रांड्स के पुराने कपड़ों की खरीद ज्‍यादा करती है।

पहले से जानें कीमत

अन्य साइटों की तरह ही जैपिल भी आपके पुराने कपड़े, जूते, पर्स और बैग्‍स समेत अन्‍य सामान खरीदती और बेचती है। इस साइट पर पुराने कपड़े बेचने की प्रोसेस शुरू करने से पहले आप प्राइस कैल्‍कुलेट कर सकते हैं।

पुराने कपड़ों की ऑरिजनल कीमत से कंपैरिजन करके यह कैल्‍कुलेटर बता देता है कि आपको कितनी कमाई होगी। इसके बाद कपड़ों के फोटो अपलोड करने के साथ ही पिकअप शेड्यूल कीजिए। जैपिल आपके घर आकर पुराने कपड़े पिक करेगी और आपको कीमत अदा करेगी।

मोबाइल पर भी बेच सकते हैं

इलानिक एक मोबाइल ऐप है। इसके जरिए आप स्‍मार्टफोंस से पुराने कपड़ों की फोटो अपलोड कर सकते हैं और इसके बाद इलानिक आपसे कॉन्‍टैक्‍ट करेगी। इलानिक भी अन्‍य कंपनियों की तरह आपके घर से पुराने कपड़े पिकअप करेगी।

पिकअप करने के बाद यह स्‍टार्टअप पुराने कपड़ों को एक प्रोसेस के जरिए क्‍लीन और नए जैसा बनाती है और फिर उसे रिसेल वूल्‍य पर बेचती है। इस साइट पर भी पर्सनल ग्रूमिंग से जुड़ी हर चीज बेची जा सकती है।

ये भी हैं प्लेटफॉर्म

कांफिडेंशियल काउचर, इलानिक जैसे अन्‍य कई प्‍लैटफॉर्म हैं, जहां आप अपने पुराने कपड़े बेच सकते हैं। इसमें स्‍पॉइल, रिफैशन और ईबे समेत अन्‍य कई साइटें शामिल हैं। इन साइटों पर आप पुराने कपड़ों के साथ ही पुराने मोबाइल और घर में पड़ा अन्‍य पुराना सामान भी बेच सकते हैं।  अपने पुराने कपड़ों के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा कीमत हासिल करने के लिए आप इन साइटों के बीच कंपैरिजन भी कर सकते हैं और जहां से बेहतर प्राइस मिले, वहां बेच सकते हैं।