सिर्फ 10 रुपए के टूथपेस्ट से नई जैसी चमक उठेगी आपकी पुरानी Bike, ऐसे करें इस्तेमाल

दुनिया में सभी चाहते हैं कि उनकी बाइक हमेशा नई जैसी चमकती रहे, लेकिन ऐसा होना तभी मुमकिन होता है जब ठीक प्रकार से देखभाल की जाए।

अगर आप बाइक का ठीक प्रकार से ख्याल नहीं रखेंगे तो कुछ ही दिनों में नई बाइक भी पुरानी लगने लगेगी। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बाइक हमेशा नई जैसी रहे तो आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से ये संभव हो जाएगा।

सड़कों पर इतनी ज्यादा धूल मिट्टी होती है कि बाहर निकलते है कि बाइक गंदी हो जाती है और धीरे-धीरे बाइक का पेंट हल्का होने लगता है और चमक खत्म हो जाती है। कुछ लोग क्या करते हैं कि अपनी बाइक को साबुन से धोने लगते हैं और जिससे बाइक का पेंट खराब हो जाता है।

बाइक को धोने के बाद हमेशा सूखे कपड़े से ही अच्छी प्रकार से साफ करना चाहिए। इससे क्या होता है कि कहीं भी पानी नहीं रहता है और जंग लगने का खतरा नहीं रहता है। बाइक के टायरों को भी ठीक से साफ करना चाहिए, क्योंकि सड़क पर गंदगी चिपक जाती है और उसकी वजह से टायर अच्छे नहीं लगते हैं।

बाइक की चमक को बरकरार रखने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। आप बाजार से किसी भी ब्रांड का सस्ता सा सफेद टूथपेस्ट खरीद सकते हैं और उसके बाद की प्रकिया कुछ इस प्रकार है…

बाइक को पहले किसी साफ कपड़ से पूरी तरह साफ कर लीजिए और उसके बाद बाइक की बॉडी पर अलग-अलग जगह टूथपेस्ट लगाना है। टूथपेस्ट लगाने के बाद कुछ मिनट इंतजार करना है और साफ कपड़ा लेकर टूथपेस्ट को रगड़ना है।

जब टूथपेस्ट पूरी बॉडी पर फैल जाए तो उसके बाद करीब 15 मिनट तक इंतजार करना है। उसके बाद साफ कपड़े को पानी में भिगा कर टूथपेस्ट को बॉडी से हटाइए। जब टूथपेस्ट बॉडी से पूरी तरह हट जाए तो एक सूखा साफ कपड़ लीजिए और बाइक की बॉडी को दोबारा हल्के हाथों से साफ कीजिए। अब आपकी पुरानी बाइक भी नई बाइक की तरह चमकने लगेगी।