इस ट्रिक से सिंगल सिम स्मार्टफोन में भी चलेंगे डुअल सिम

इन दिनों मार्केट में कई फोन ऐसे आ रहे हैं, जिनमें डुअल सिम का ऑप्शन दिया होता है. वहीं कुछ फोन ऐसे भी आ रहे हैं, जिनमें हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया होता है.

इस स्लॉट में या तो आप दो सिम एक साथ लगा सकते हैं या फिर एक सिम के साथ एक मेमोरी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आज के समय में लोग एक से ज्यादा नंबर इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में लोगों को दूसरा नंबर इस्तेमाल करने के लिए एक फोन अलग से रखना पड़ता है.

हालांकि अभी भी कुछ कंपनियां जैसे Apple सिंगल सिम के ही फोन बाजार में पेश कर रही हैं. ऐसे में लोगों के लिए कई नंबर चलना परेशानी का सबब बन जाता है. लेकिन अगर आप दो नंबर चलाने के लिए दो फोन इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक आसान सा तरीका बता रहे हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक डुअल सिम कार्ड एडाप्टर लेना होगा.

डुअल सिम कार्ड एडाप्टर

डुअल सिम कार्ड एडाप्टर की मदद से आप सिंगल सिम फोन में भी डुअल सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन डुअल सिम कार्ड एडाप्टर को MagicSIM और Simore जैसी कुछ कंपनियां बनाती हैं. बता दें कि ये सिम कार्ड एडाप्टर एक पतली केबल के साथ आता है, जो आपके सिंगल सिम कार्ड से कनेक्ट हो जाती है और इसमें आप दो सिम कार्ड कनेक्ट कर सकते हैं.

खास बात ये है कि ये केबल आसानी से मुड़ जाती है और माइक्रोसिम के साथ ही एक नैनो सिम भी कनेक्ट कर सकती है. अपने फोन के सिम स्लॉट में सेट करने के बाद इसे आप बैक पैनल में चिपका सकते हैं. इसे छुपाने के लिए आप फोन के लिए बैक कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बता दें कि इस एडाप्टर का इस्तेमाल करके आप अपने सिंगल सिम फोन में दो ही नहीं बल्कि तीन सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि सिंगल सिम फोन एक साथ कई नेटवर्क के साथ माम नहीं कर पाते हैं, ऐसे में आपको सिम एक्टिव नेटवर्क में मैनुअली स्विच करना पड़ेगा.

वायरलैस सिम एडाप्टर

अगर आप अपने फोन के बैक को इस एडाप्टर को चिपका कर गंदा नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए वायरलेस एडाप्टर एक बेहतर ऑप्शन रहेगा. इस वायरलैस एडेप्टर के जरिए भी आप सिंगल सिम फोन में दो सिम इस्तेमाल कर सकते हैं. आप दोनो तरह के डुअल सिम कार्ड एडाप्टर को ऑनलाइन खरीद सकते हैं. अमेजन पर ये 129 रुपए और ईबे पर 135 रुपए में उपलब्ध है.