Mall या Office में Toilet के दरवाजे नीचे से छोटे क्यों होते हैं ?

‘Toilet’ को लेकर आजकल बड़ा बवाल मचा हुआ है. इसके लिए सरकार भी बहुत जोर लगा रही है, यहां तक कि पैसे भी दे रही है कि घर में Toilet बनवाया जाए.

जिन पार्षदों के वार्डों में लोगों के घरों में या इलाके में Public Toilet नहीं बना है, उनको अगले चुनाव में खड़े होने के लिए टिकट मिलने के वांदे हो रहे हैं. और तो और आज ही Toilet को लेकर अक्षय कुमार की Film ‘Toilet : A Love Story’ भी रिलीज हुई है.

घबराइए नहीं हम आपको ये नहीं बताने वाले कि घर में Toilet होने के क्या फायदे हैं, क्योंकि उसके बारे में ज्ञान देने के लिए बहुत लोग हैं.

आज हम आपसे एक सवाल पूछ रहे हैं कि आपने Public Toilet तो यूज किया ही होगा तो आपने शायद ध्यान दिया हो कि Public Toilet के दरवाजे नीचे से खुले होते हैं, तो क्या आपने कभी ये सोचा की ऐसा क्यों होता है?

तो आइए आपको बताते हैं कि Public Toilet के दरवाजे क्यों नीचे से खुले होते हैं

  • Public Toilet दिन भर इस्तेमाल होते रहते हैं, जिसकी वजह से इनका फर्श गंदा होता रहता है. फर्श और दरवाजे के बीच जगह होने से इसे बाहर से ही साफ करना आसान हो जाता है.
  • Public Toilet का काम आपके प्रेशर को हल्का करने में मदद करने का होता है. लेकिन कुछ लोग इस जगह का गलत फायदा भी उठाते हैं, इसलिए इसके दरवाजे ऐसे रखे जाते हैं कि प्राइवेसी रहे पर इतनी भी नहीं कि लोग गंदे काम करने लगें.

  • ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं जब Toilet में मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है और दरवाजा बंद होने से बाहर लोगों को मालूम ही नहीं चला कि अंदर किसी को मदद की जरूरत है. दरवाजा ऊंचा होने से अंदर किसी के फंसे होने का पता चल जाता है.
  • कभी-कभी छोटे बच्चे भी अंदर से Public Toilet Lock कर लेते हैं और फिर उसे खोल नहीं पाते हैं. तो ऐसे में उन्हें दरवाजे के नीचे से निकाला जा सकता है.