Samsung के साथ ट्रेनिंग और 20 हजार की स्कॉलरिशप का मौका, ऐसे करें अप्लाई

अगर आप कि‍सी इलेक्‍ट्रॉनि‍क कंपनी में जॉब करना चाहते हैं या स्‍मार्ट फोन, टेबलेट एलसीडी रिपेयर का काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत अच्‍छा मौका है। मोदी सरकार और सैमसंग मिलकर ऐसी ट्रेनिंग देते हैं, जो आपके बहुत काम आ सकती है।

देश के कई शहरों में सैमसंग टैक्निकल स्‍कूल शुरू किए गए हैं, जो यह ट्रेनिंग देते हैं। सैमसंग का दावा है कि ट्रेनिंग लेने वाले लगभग 80 फीसदी युवाओं को जॉब मिल जाती है। इनमें से ज्‍यादातर को सैमसंग में ही जॉब मिल जाती है। इतना ही नहीं, लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था की गई है।

आइए, जानते हैं कि आप कौन-कौन सी ट्रेनिंग ले सकते हैं और आप किस तरह ट्रेनिंग के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

दी जाती है चार तरह की ट्रेनिंग

  • टेबलेट, मोबाइल फोन, स्‍मार्ट फोन, हैंड हेल्‍ड प्रोडक्‍ट्स
  • एलईडी, एलसीडी प्‍लाज्‍मा टीवी, होम थियेटर (आडियो-वीडियो)
  •  स्प्ल्टि एसी, कैसेट एसी ( रूम एयरकंडीशनर)
  • फ्रिज, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन (होम अप्‍लाइंस)

कहां खुले हैं सैमसंग टैक्निकल स्‍कूल

अब तक सैमसंग 22 शहरों में सैमसंग टैक्निकल स्‍कूल खुल चुके हैं। इनमें से 10 स्‍कूल आईटीआई परिसर और 12 स्‍कूल एमएसएमई सेंटर में खुले हैं। आपको दाखिला पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा। आपके शहर में कहां यह स्‍कूल खुला है, इसकी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। http://www.samsung.com/in/microsite/sapne-hue-bade/location-stc/

लड़कियों के लिए है खास

इन टैक्निकल स्‍कूल की खास बात यह है कि इन स्‍कूलों में लड़कियों की ट्रेनिंग पर खास फोकस किया जा रहा है। साथ ही, लड़कियों को 20 हजार रुपए की स्‍कॉलरशिप भी दी जा रही है।

क्‍या होगा फायदा

ट्रेनिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि साइट ट्रेनिंग के लिए आपको सैमसंग सर्विस सेंटर में भेजा जाता है। इसके अलावा परफॉरमेंस के आधार पर आपको सैमसंग में जॉब भी मिल जाती है। या जॉब न मिलने की स्थिति में आप अपना सर्विस सैंटर शुरू कर सकते हैं।

कितनी देनी होगी फीस

फोन, टीवी, एसी की ट्रेनिंग 3 माह में पूरी हो जाएगी, जबकि फ्रिज, वाशिंग मशीन की ट्रेनिंग 4 माह में पूरी होगी। 3 माह की ट्रेनिंग की फीस 15 हजार रुपए है, जबकि 4 माह की ट्रेनिंग की फीस 20 हजार रुपए है।