ये है 5 बेस्ट डेस्टिनेशन जहां कपल्स 10 हजार से भी कम में मना सकतें है अपना Valentine’s day

14 फरवरी को Valentines day है और इस दिन का इंतजार हर कपल को रहता है। ऐसे में अगर आप बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपका बजट 10 हजार रुपए या उससे कम का है,

तो हम आपको ऐसे डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे हैं, जहां आप कम बजट में फुल एन्जॉय कर सकते हैं। यह बजट हम दिल्ली से घूमने के लिए तय कर रहे हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

अगर आप मनाली जा रहे हैं तो इग्लू जाना ना भूलें। इग्लू एक बर्फ़ से बनी घर जैसी आकृति होती है, जो उन जगहों पर देखने को मिलती है, जहां पर बहुत ज़्यादा बर्फ़बारी होती है। इसके चलते वहां के लोग इग्लू बनाकर उसमें रहते हैं, जो काफ़ी रोमांचक भी होता है।

ऐसा ज़्यादातर आर्कटिक या अंटार्कटिक जैसी जगहों पर देखने को मिलता है। 10 हजार तक के बजट में मनाली परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। बता दें कि इग्लू में एक रात का किराया 5 हजार रुपए है।

लेंसडाउन, उत्तराखंड:

लेंसडाउन दिल्ली  से सिर्फ 251 किलोमीटर दूर है। आमतौर पर आपको ट्रेवल डेस्टिनेशंस पर भीड़भाड़ से सामना करना पड़ता है लेकिन लेंसडाउन इस मामले में भी सुकून भरा साबित होता है। इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं तो यहां भीड़ तो कम है ही इसी के चलते ये सस्ता भी है।

करीब 5-8 हजार खर्च कर आप यहां पर वीकेंड आराम से बिता सकते हैं। यहां घूमने वाली जगहों में वॉर मेमोरियल, टिप-इन-टॉप प्वाइंट, भुल्ला तल लेक और कालागढ़ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी प्रमुख हैं।

नैनीताल, उत्तराखंड

सर्दियों में बर्फबारी और विंटर स्पोर्ट्स के दीवानों के लिए नैनीताल स्वर्ग माना जाता है। एक समय में नैनीताल जिले में 60 से ज्यादा झीलें हुआ करती थीं। सैर-सपाटे के लिए दर्जनों जगहें हैं। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम में है।

काठगोदाम से नैनीताल के लिए राज्य परिवहन की गाड़ियां दिन में हर समय उपलब्ध रहती हैं। इसके अलावा शेयर टैक्सी 100 रुपये प्रति व्यक्ति और बुक करने पर 500 रुपये में यहां रेलवे स्टेशन के बाहर ही मिल जाती हैं।

कसौल

हिमाचल में बसा कसौल एक छोटा सा लेकिन बेहद खूबसूरत क़स्बा है। यहां आप पार्वती वैली घूम सकते हैं। कसौल को मिनी इजरायल के नाम से भी जाना जाता है। यहां घूमना इतना सस्ता है कि सामान्य होटल आपको सिर्फ 150 रुपए प्रतिदिन के किराए पर मिल सकता है।

कसौल में आप पहाड़ो पर ट्रैकिंग कर सकते हैं या तोश घाटी में शाम के वक्त होने वाली पार्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। इसके आलावा खीरगंगा के गर्म पानी के झरने और पांडवों के मंदिर को भी घूम सकते हैं।

जयपुर

गुलाबी शहर में घूमने का शौक रखते हैं, तो आप कम बजट में यहां की बेहतरीन लोकेशन देख सकते हैं। 100 साल पुराने जयपुर शहर को पूरा एक्सप्लोर करने के लिए आपको सिर्फ 2 दिन ही चाहिए होंगे। इस मौसम में आप यहां झील में बोटिंग के साथ जलमहल देखने का मजा ले सकते हैं। यह महल इतना खूबसूरत बना हुआ है जिसे

दूर-दूर से टूरिस्ट भी देखने आते हैं। यहां हवामहल, सिटी प्लेस, रामबाग प्लेस, जयगढ़ किला, संट्रेल पार्क के पुराने किले और मंदिर मुख्य आर्कषण हैं।