ये है दुनिया की सबसे अजीब ​डिजाइन वाली 5 विंटेज कारें, किसी में लगा है जेट इंजन तो कोई है अंडाकार

ऑटोमोबाइल की दुनिया भी कम हैरान करने वाली नहीं है। कारों की डिजाइन से लेकर उनमें प्रयोग की जाने वाली तकनीकियां सब कुछ ऐसा है कि जो आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है। आज के समय में हर कोई कार खरीदने से पहले उसके डिजाइन की बात सबसे पहले करता है।

लेकिन पुराने दौर में कुछ ऐसी कारों का भी निर्माण हुआ है जिनके डिजाइन को देख कर शायद आप उसे खरीदने से पहले सौ बार सोचेंगे। ऐसा नहीं है कि इन कारों को मोडिफाई किया गया है या फिर किसी क्रेजी कार लॅवर द्वारा तैयार किया गया है। बल्कि इन कारों को खुद फेरारी और कैडिलैक जैसी दिग्गज कार निर्माताओं ने तैयार किया है।

तो आइये एक नजर डालते हैं दुनिया की टॉप 5 अजीबों गरीब डिजाइन वाली कारों पर

Cadillac Cyclone: अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स की ब्रांड कैडिलैक ने सन 1959 में साइक्लोन नाम से इस कार को लांच किया था। इस कार में हेडलाइट्स की जगह पर दो नुकीले कोन का प्रयोग किया गया था। ये महज कोई कोन नहीं है बल्कि ये एस समय की क्रैश एवॉइडेंस सिस्टम था।

जिसे आज क्रूज कंट्रोल के नाम से जाना जाता है। ये सिस्टम इस कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर प्रयोग किया गया था। ये सिस्टम सामने से होने वाली किसी भी टक्कर से पहले ही सिग्नल लाइट देता था और कार में ऑटोमेटिकली ब्रेक अप्लाई हो जाता था।

Oeuf electrique: ओउफ इलेक्ट्रिक ने सन 1942 में तीन पहिए वाली अंडे के आकार की इस इलेक्ट्रिक कार को पेश किया था। उस दौर में जब पेट्रोल और डीजल वाली कारों का जलवा था तब इस इलेक्ट्रिक कार ने सबको चौंका दिया था।

General Motors Firebird 1 XP-21: अमेरिकन कंपनी जनरल मोटर्स ने सन 1953 में इस फाइटर जेट कार को पेश किया था। जैसा कि आज के दौर में कोएनिग्सेग और पगानी जैसे कार निर्माता कंपनियां जेट इंजन का इस्तेमाल करती हैं वैसे इस कार में वाकई में I XP-21 फाइटर जेट इंजन का प्रयोग किया गया था।

Norman Timbs Special: बेशक कोई भी कार ऐसी नहीं दिख सकती है। इस कार को नॉर्मन टिम्बस ने सन 1947 में डिजाइन किया था । इस कार के पिछले हिस्से में बड़ा सा टेल बूट दिया गया था। इसके अलावा इंजन को कार के पिछले हिस्से में ही लगाया गया था। अपने खास वॉटर ड्रॉप डिजाइन के चलते ये कार काफी मशहूर रही है।

5- Ferrari (Pininfarina) 512 S Modulo: मशहूर इटैलियन स्पोर्ट कार निर्माता कंपनी फेरारी ने सन 1970 में डिजाइनिंग फर्म पेनिनफेरिना के साथ मिलकर इस कार को पेश किया था। लोगों का ध्यान आकर्षिक करने के लिए डिजाइनर ने फेरारी 512 एस पर अजीब तरह की बॉडी को डिजाइन किया था। ये कार उस समय काफी सुर्खियों में रही थी।