अगले हफ्ते से देश के इन हिस्सों में होगी बारिश…

देश को एक साथ कई मौसमी प्रणाली प्रभावित करेंगी। जिसके कारण उत्तरी, मध्यी, दक्षिणी और पुर्वी भागों में बारिश होगी। सिर्फ पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, दक्षिणी राजस्थान और उत्तरपश्चिमी महाराष्ट्र में मौसम साफ रहेगा। बाकी बचे देश के सभी हिस्सों में कही हल्की तो कही मध्यम बारिश की संभावना हैं।

शुरुआत उत्तर भारत से, कल से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ् जम्मू कश्मीर को प्रभावित करेगा जो 8 दिसंबर तक अपना प्रभाव दिखाएगा, जिसके कारण सिर्फ़ जम्मु कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की ऊपरी पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश और हल्की बर्फबारी दर्ज की जाएगी।

कल पंजाब के पूर्वी और उत्तरी भागों में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। कल हरियाणा, उत्तर राजस्थान, दिल्ली-NCR, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिन के समय हल्के बादल छाए रहेंगें।

  • 9 दिसंबर को जम्मु कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के ऊपरी इलाको में हल्की बारिश और बर्फबारी शुरु हो जाएगी।
  • 10 दिसंबर को  जम्मु कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और ऊपरी हिस्सो में हल्की बर्फ़बारी होना शुरू हो जाएगी। साथ ही पंजाब, पश्चिमी हरियाणा, उत्तरी व मध्यपश्चिमी राजस्थान, कच्छ, उत्तरी तटिय गुजरात में कही हल्की तो कही मध्यम दर्ज़े की बारिश की संभावना है।
  • 11 दिसंबर को प०वि०(पश्चिमी विक्षोभ) जम्मु कश्मीर पर होगा। जिसके कारण जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और एक या दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान हैं।

उत्तरी मैदानी राज्यों जिनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-NCR में लगभग सभी हिस्सो में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। पंजाब और उत्तरी हरियाणा में कुछ जगहों पर अच्छी-खासी बारिश भी हो सकती है। उत्तरी व मध्यी राजस्थान और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

  • 12 दिसंबर को जम्मु कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मे हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-NCR, उत्तरपश्चिमी उत्तरप्रदेश, उत्तरपूर्वी व पुर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश होने का अनुमान है।
  • 13 दिसंबर की शाम तक पश्चिमी विक्षोभ जम्मु कश्मीर से आगे निकल जायेगा लेकिन मैदानी क्षेत्रों पर बना चक्रवाती हवाओ का क्षेत्र बहुत सक्रीय रहेगा। जिसके चलते जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी का एक और झोका दस्तक़ देगा। पंजाब, हरियाणा, उत्तरपूर्वी राजस्थान, दिल्ली-NCR, पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे भी हल्की से मध्यम बारिश फिर से दस्तक़ देगी।
  • 14 दिसंबर को प०वि० जम्मू कश्मीर के पूर्व में तिब्बत की तरफ चला जायेगा। लेकिन पहाड़ी राज्यों में छिटपुट बारिश और बर्फबारी होती रहेगी। मैदानी राज्यों में धुंध और ठंड की ज़ोरदार वापसी होगी। उत्तर भारत शीत लहर की चपेट मे आना शुरु हो जाएगा।
  • 9 दिसंबर को हवाओं की दिशा में बदलाव होगा। मध्य भारत में बंगाल की खाड़ी की पूर्वी हवाओं और प०वि० के कारण उत्तरपश्चिमी हवाओ का टकराव होगा। जिसके कारण मध्य प्रदेश और द० छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश होगी।

  • 10 दिसंबर को बुंदेलखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण पश्चिमी उड़ीसा, पश्चिमी झारखंड, दक्षिण पश्चिम बिहार, दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होगी। पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश भी हो सकती है।
  • 11 दिसंबर को उत्तरी ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिणी झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
  • 12 दिसंबर को बारिश में थोड़ी कमी आएगी। सिर्फ बिहार, झारखंड में कही कही और ओड़िशा, द० छत्तीसगढ़, विदर्भ में हल्की बारिश होने की संभावना है।
  • 13  दिसंबर को विदर्भ, द०पू० मध्य प्रदेश और मध्यी छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश हो सकती हैं।
  • शेष पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़िशा, झारखंड, उत्तरपूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश का अनुमान हैं।
  • 14 दिसंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश, बुंदेलखंड, द० यूपी, द० बिहार, विदर्भ में हल्की बारिश औऱ उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्यी झारखंड में भारी बारिश की संभावना है।