शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है औरतों का वज़न? जानिए इसके कारण और रोकने के उपाय

अक्सर आपने महिलाओं को ज्यादातर ये बोलते हुए सुना होगा कि,उनका वजन शादी के बाद अचानक से बढ़ गया है। यह कोई शारीरिक प्रकिया है या फिर उनकी ही लापरवाही का नतीजा है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे। आप भी जानें महिलाओं के शादी के बाद मोटा होने के कुछ अनजाने कारण जिनको जानकर आपको पता चल जाएगा कि शादी के बाद आखिर महिलाएं मोटी क्यों हो जाती हैं।

शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है महिलाओं का वजन? ये हैं कारण >

स्ट्रेस – शादी के बाद कई महिलाओं के लिए नए माहोल में ढलना मुश्किल हो जाता है. इससे स्ट्रेस बढ़ता है और ज्यादा स्ट्रेस ईटिंग करने लगती है.

प्रेगनेंसी – ज्यादातर कपल्स शादी के 1-2 साल के अंदर फॅमिली प्लान कर लेते हैं. ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बढे हुए बजन को बच्चे के जन्म के बाद भी कम करने की कोशिश नही करतीं.

प्राथमिकता में बदलाव – शादी के बाद महिलाओं की प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. ज्यादातर पति और दुसरे फॅमिली मेम्बेर्स के अनुसार रूटीन बन जाता हैं. खुद पर ध्यान नही दे पातीं और वजन लगता है.

नींद – शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं का स्लीपिंग टाइम और पैटर्न बदल जाता है. कई बार नींद पूरी नही होती कम सोने के कारण वजन बढ़ने लगता है.

लापरवाही – शादी के पहले महिलाएं अपने लुक्स को लेकर सजग रहती हैं और एक्सरसाइज करती हैं. लेकिन बाद में बिजी लाइफ के कारण फिटनेस का ख्याल रखना मुश्किल होने लगता है.

हार्मोनल चेंजेस – शादी के बाद की बदली हुई लाइफस्टाइल के कारण बॉडी में कई हार्मोनल चंजेस होते हैं. ये वजन बढाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

वजन घटाने में मदद करेंगे ये फ़ूड –

  • रोज एक छोटा टुकड़ा अदरक चुसे या खाने से पहले एक छोटा चम्मच अदरक के रस में जरा सा काला नमक मिलाकर पिए.
  • खाने में ज्यादा मात्रा में मिर्च शामिल करें इसमें काप्सीसन नमक तत्व होता है जो बॉडी फैट तेजी से घटाता है
  • रोज सुबह खाली पेट कच्चा टमाटर खाएं जिससे भूख कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद मिलेगी.
  • रात में एक गिलास गर्म पानी में 3 चम्मच सोंफ डालकर रख दें, सुबह इस पानी को छानकर पी लें.
  • रोज सुबह खाली पेट एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर खाकर गुनगुना पानी पिए.