यह है दुनिया का सब से बड़ा एयर फ़िल्टर, मिन्टों में करता है प्रदूषण का खात्मा

आप दुनिया की कई रोचक बातों के बारे में जानकारी तो रखते ही होंगे. जहां एकतरफ भारत में घनघोर वायु प्रदुषण की चादर छा रही है वहीं दूसरी तरफ इसी समस्या को झेल चुका चीन अब उबर चुका है. क्योंकि सख्त नियम और कानून के चलते चीन ने कई ऐसी मशाले खड़ी कर दी हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं है.

आज हम आपको चीन की एक ऐसी ताकत के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको मालूम हो. हमें चीन के उस एयर प्यूरीफायर के बारे में जानना चाहिए, जो दुनिया का सबसे बड़ा प्यूरीफायर भी है.

ये प्यूरीफायर चीन के शांक्शी प्रांत के झियान शहर में एक टॉवर पर लगाया गया है. ये 330 फीट ऊंचा एअर-प्यूरीफायर है. दुनिया में इतना बड़ा प्यूरीफायर और कहीं नहीं है. इसे चीन के दिमाग की उपज भी कह सकते हैं.

चीन का ये एयर प्यूरीफायर एक बार में पूरे शहर की हवा साफ़ करने की काबिलियत रखता है. इसके लगने के बाद शहर की साफ हवा की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है.

ये जब से लगाया गया है तब से दस किलोमीटर के रेंज की हवा को साफ रखता है. केवल यही नहीं ये प्यूरीफायर टॉवर हवा की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ स्मॉग को भी 15 से 20 प्रतिशत तक कम करता है. आपको ये जानकार भी हैरानी होगी को ये रोज एक करोड़ घनमीटर हवा को साफ करता है.

वैज्ञानिक इसका पूरा काम देखते हैं. ये जब से लगाया गया है तब से दस किलोमीटर के रेंज की हवा को साफ रखता है.

केवल यही नहीं ये प्यूरीफायर टॉवर हवा की गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ स्मॉग को भी 15 से 20 प्रतिशत तक कम करता है. इस प्रोजेक्ट को 2015 में शुरू किया गया और दो साल के भीतर इसे पूरा कर लिया गया.