Airtel, Vodafone और Idea के इस एलान के बाद घाटे में जाएंगे Jio के ग्राहक

रिलायंस जियो के लांच होने के बाद से ही बाकि सभी कंपनियां घाटे में चल रही थीं। लेकिन Jio को टक्कर देने के लिए सभी कंपनियां नए नए प्लान्स पेश करती रहती हैं। लेकिन इस बार एयरटेल, वोडाफ़ोन और आईडिया ने जो एलान किया है उसके बाद Jio के ग्राहक घाटे में जाने वाले हैं।

आपको बता दें कि तीन दिसंबर को वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल ने अपने नए प्लानस जारी किए थे। लेकिन उस समय इन में से किसी भी कंपनी के प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग नहीं मिलती थी। जिसके चलते वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल को ग्राहकों का विरोध झेलना पड़ा था।

Advertisement

इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए अब Vodafone ने अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉलिंग देने का एलान कर दिया है। दरअसल तीन दिसंबर से नए टैरिफ लागू होने के बाद Airtel, Vodafone और Idea ने अपने सभी प्लान के साथ फेयर यूजेज पॉलिसी (FUP) शुरू की थी, जिसके कारण दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग की सीमा तय की गई थी।

यानि कि 28 दिनों वाले प्लान के साथ दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए ग्राहकों को 1,000 मिनट्स दिए जाते थे। लेकिन ख़ुशी की बात ये है कि, अब Vodafone, AIrtel और आईडिया ने FUP को खत्म करने का एलान कर दिया है। जिसके चलते अब इन कंपनियों के ग्राहक सभी कंपनियों के नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे।

वहीं Jio के ग्राहकों के लिए कोई राहत की खबर नहीं है। Jio ग्राहकों को बाकि नेटवर्कस पर कालिंग के लिए कुछ ही मिनट्स मिलेंगे। और वो मिन्ट्स के ख़तम होने के बाद जियो के यूजर्स से प्रति मिनट 6 पैसे वसूले जाएंगे। आपको बता दें कि FUP खत्म करने की जानकारी Vodafone ने ट्वीट करके दी है।

आपको बता दें कि Jio ने इसी साल अक्टूबर में IUC का एलान किया जिसके बाद से ही जियो ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कालिंग के लिए प्रति मिनट 6 पैसे देने पड़ रहे हैं। वहीं जियो के ग्राहकों को नए टैरिफ प्लान के साथ भी आईयूसी शुल्क देना पड़ रहा है।