जानिए सऊदी अरब एक भी नदी ना होने पर भी कहाँ से आता है पानी

दोस्तों जब भी हम सऊदी अरब के बारे में बात करते हैं तो तेल की बात सबसे पहले होती है। लेकिन आपको बता दें कि सऊदी अरब में एक भी नदी नहीं है इसी कारण वहां पानी बिलकुल भी नहीं है। सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा देश है जहां कोई भी नदी नहीं है। लेकिन फिर भी इस देश में हर इंसान एक दिन में करीब 250 से 270 लीटर पानी का इस्तेमाल करता है जो कि भारतियों से दोगुना है।

क्या आप ये जानते हैं कि यहां कोई भी नदी नहीं है फिर भी आखिर ये पानी आता कहाँ से है? तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं कि सऊदी अरब में पीने लायक और बाकि काम करने के लिए पानी कहाँ से आता है। आपको बता दें कि सऊदी अरब में पानी के दो मुख्य स्रोत हैं। पहला है Ground water यानि ज़मीनी पानी और दूसरा है Desalinated Sea water यानि कि समुद्र के पानी को शुद्ध करके इस्तेमाल करना।

ग्राउंड वाटर के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि ये ज़मीन से निकलने वाला पानी होती है, सऊदी अरब में 50 प्रतिशत पानी की सप्लाई का स्रोत यही है। लेकिन वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले 10 साल में सऊदी अरब का सारा Ground water ख़त्म हो जाएगा। इसी तरह सऊदी में पीने लायक पानी बिलकुल भी नहीं है इसीलिए समुद्र के खारे पानी से नमक निकाल कर उसे पीने लायक बनाया जाता है।

आपको बता दें कि सऊदी अरब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मात्रा में समुंद्री पानी को Desaline करता है और ऐसा करने के लिए सऊदी अरब में कई प्लांट्स भी लगाए गए हैं। आप ये कह सकते हैं कि एक तरफ सऊदी अरब को तेल से बेशुमार कमाई हो रही है लेकिन इस कमाई का एक बड़ा हिस्सा समुद्री पानी को पीने लायक बनाने में लग जाता है।

इसीलिए जब आने वाले समय में सऊदी में ज़मीनी पानी खत्म हो जाएगा तो उनके लिए पानी की मुश्किल बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी और इसी तरह के और रोचक तथ्य जानने के लिए निचे दी गई वीडियो देखें……

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com