ये कंपनी देती है 1 रूपये में 1GB डाटा, जानें पूरी जानकारी

रिलायंस जियो के लांच से पहले हर मोबाइल कंपनी अपनी मर्ज़ी के दाम पर डाटा चार्जेस लेती थी लेकिन जिओ के आते ही सभी को अपने प्लान्स की कीमत कम करनी पड़ी। हलाकि अब सभी कंपनियों ने फिर से एक साथ डाटा प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी हैं जिसके चलते ग्राहक निराश हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अब एक और कंपनी बाजार में अपने नए धमाकेदार प्लान लेकर आई है।

आपको बता दें कि बंगलूरू की एक कंपनी ग्राहकों को सिर्फ 1 रुपए में एक जीबी डाटा दे रही है। जी हाँ, Jio को कड़ी टक्कर देने वाली इस कंपनी का नाम Wifi Dabba है और ये अपनी सेवा साल 2017 से दे रही है। इस नई कंपनी WiFi Dabba का मकसद ग्राहकों को सबसे बढ़िया और सस्ती सर्विस उपलब्ध कराना है।

Advertisement

कंपनी का कहना है कि इंटरनेट की उपलब्धता और एक्सेस करने की कीमत थर्ड पार्टी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से इंटरनेट की कीमत ज्यादा है।साथ ही कंपनियों को फाइबर ऑप्टिक बिछाने के लिए जमीन खोदने पर काफी खर्च करना पड़ता है, जिस कारण कीमत और भी बढ़ जाती है।

लेकिन इस लागत को वाईफाई डब्बा कंपनी बचा पाती है क्योंकि यह थर्ड पार्टी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल नहीं करता है। खास बात ये है कि इस कंपनी का हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्किंग खुद का है और यह कंपनी को वेंडर के मार्जिन की बचत करने में मदद करता है। ये कंपनी ग्राहकों को तीन प्लान देती है।

पहले प्लांट की बात करें तो इसमें ग्राहक सिर्फ दो रुपए में 1 जीबी डाटा ले सकते हैं और उसके साथ ही10 रुपए के प्लान में 5 जीबी डाटा और 20 रुपए के प्लान में 10 जीबी डाटा कंपनी देती है। ये सभी प्लान्स 24 घंटे की वैधता के साथ आते हैं। यानि कि ये कंपनी औसतन एक रुपए प्रति जीबी डाटा देती है। इस कंपनी की बड़ी खासियत ये है की इससे जुड़ने के लिए आपको कोई सदस्यता शुल्क भी नहीं देना पड़ता।

बड़ी बात ये है कि इस कंपनी की कनेक्टिविटी भी बहुत शानदार है और साथ ही इसकी नेटवर्क स्पीड भी कमाल की है। हलाकि फ़िलहाल भारत के बाकि हिस्सों में इस कंपनी ने अपनी सर्विस को लॉन्च नहीं किया है, ये कंपनी इस समय सिर्फ बेंगलुरु में ही सर्विसेस शुरू करने जा रही है। कंपनी का कहना है कि देश के दूसरे शहरों में डिमांड के आधार पर सर्विसेस को उपलब्ध कराया जाएगा।