1 मार्च से बदल जाएंगे ये बड़े नियम, आपकी ज़िंदगी पे होगा असर

एक मार्च से नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही कुछ ऐसे बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। आपको बता दें कि कल से 5 बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। ये सभी बदलाव SBI, GST, ATM और LPG से जुड़े हुए हैं। तो आइये जानते हैं कि क्या हैं ये बदलाव और क्या होंगे इनका असर।

सबसे पहले बड़े बदलाव की बात करें तो ये SBI बैंक से सम्बन्धित है। बता दें कि 28 फरवरी तक SBI ने आपने ग्राहकों को खाते का KYC करवाने का टाइम दिया था। इसी लिए अगर आपका खाता भी SBI में और आपने अभी तक KYC नहीं करवाया तो आपका अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है।

Advertisement

इसके साथ ही एक मार्च से SBI के एटीएम से पैसे निकलने का नया नियम लागू हो जाएगा । RBI की ओर से अब एटीएम कार्ड यानी की डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों को पूरी तरह बदल दिया गया है। रबी ने बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करने के समय एटीएम और PoS पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें। इस नियम को 16 मार्च 2020 से लागू किया जाएगा।

इसके बाद एक बदलाव ये होगा कि इंडियन बैंक के एटीएम से अब से 2000 रुपये के नोट नहीं निकलेंगे। बैंक ने ग्राहकों को सुचना देते हुए ये कहा है कि अब 1 मार्च से किसी भी ग्राहक को इंडियन बैंक के ATM से 2000 रुपये का नोट नहीं मिलेगा। जो ग्राहक 2000 रुपये का नोट लेना चाहते हैं। वह बैंक आकर ले सकते हैं।

लॉटरी को लेकर भी अब एक बड़े नियम में बदलाव कर दिया गया है। आपको बता दें कि 1 मार्च से लॉटरी पर 28 फीसदी दर से GST लगाया जाएगा। हलाकि ये टैक्स आपको सिर्फ सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लॉटरी पर ही देना होगा।

जैसे कि आप जानते हैं कि हर महीने की एक तारिख को LPG की कीमतों में पुरे देश में बदलाव होता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इस बार फरवरी के महीने में भी रसोई गैस की कीमत 12 तारीख को बदली गयी थी। जिस वजह मार्च में ये बदलाव होता है या नहीं या कब होता है यह बताना मुश्किल है।