नया वाहन खरीदने से पहले जरूर पढ़ें ये बड़ी खबर

अगर आप नया वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी सूचना है। दरअसल सरकार ने नए वाहन खरीदने वालों के लिए एक ख़ास चेतावनी जारी की है। केंद्र सरकार में ये ऐलान किया है कि बीएस-4 वाहनों को रजिस्टर करवाने के लिए अब सिर्फ 25 मार्च तक फाइल्स जमां की जा सकेंगी। फाइल्स जमा करवाने की आखरी तारिख 25 मार्च है और इसके बाद एक भी फाइल जमा नहीं की जाएगी।

यानि सरकार ने ये स्पष्ट कर दिया है कि 31 मार्च के बाद बीएस 4 का कोई भी वहां रजिस्टर नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि ट्रांसपोर्ट मंत्रालय द्वारा ये सूचना जारी की गयी है कि एक अप्रैल से देश में एक भी बीएस4 वाहन को रजिस्टर नहीं किया जाएगा। 25 मार्च तक फाइल्स जमां करवाने का बड़ा कारण ये है कि बीएस 4 की रजिस्ट्रेशन को सरकार 31 मार्च तक पूरी तरह से ख़त्म करना चाहती है और सारा काम 31 तक निपटाने का लक्ष्य रखा गया है।

Advertisement

इसी मामले में सरकार द्वारा ये भी कहा गया है की रजिस्ट्रेशन फाइल्स को जमा करने के लिए 21 मार्च को भी आम दिनों की तरह ही रजिस्ट्रेशन आफिस खुला रखा जाएगा। इसका मकसद 31 मार्च तक सारा काम पूरा करना है। इसी लिए अगर कोई भी व्यक्ति इस तारिख के बाद अपने बीएस 4 वाहन की रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए फाइल जमा करवाना चाहेगा तो उसकी फाइल नहीं ली जाएगी

और इस हालात में किसी भी व्यक्ति या फर्म का कोई दावा नहीं सुना जाएगा। तो अगर आप नया वाहन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो या आप बीएस 6 वैरिएन्ट का वाहन खरीद सकते है। और अगर आपने बीएस 4 वाहन खरीद लिया है तो 25 मार्च तक उसकी रजिस्ट्रेशन जरूर करवा लें। नहीं तो उसके बाद आपको कई बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।