Whey प्रोटीन और ProteinX में से कौनसा है आपके लिए बेस्ट? जानें असली सच

दोस्तों प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी मैक्रो न्यूट्रिएंट्स में से एक है। एक 60 किलो वज़न वाला आम इंसान जो कसरत नहीं करता और पूरा दिन बैठकर काम करता है उसके शरीर को भी हर रोज़ 50 से 60 ग्राम प्रोटीन चाहिए। लेकिन जब आप जिम जाते हैं और आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो शरीर को प्रोटीन की और भी ज्यादा जरूरत पड़ती है। तभी बहुत से बॉडीबिल्डर प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं।

आज के समय में मार्किट में बहुत सारी कंपनियों के प्रोटीन सप्लीमेंट बिक रहे हैं। इन सभी में से Whey प्रोटीन और ProteinX सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। आज हम आपको इन दोनों के बारे में जानकारी देंगे। आज हम आपको ये बताएंगे कि इन दोनों प्रोटीन सप्लीमेंट में से कौनसा बेहतर है। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि क्या इसका इस्तेमाल करना सही है, ये किस्से बनता है, कब पीना चाहिए और कब नहीं।

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं whey प्रोटीन सप्लीमेंट के बारे में। आपको बता दें कि ये एक ऐसा प्रोटीन है जो दूध से निकलता है। आपने देखे होगा कि जब हम दूध को नींबू या सिरका डालकर फाड़ते हैं तो पनीर बनने के बाद एक हरे रंग का पानी रह जाता है। इसी पानी से whey प्रोटीन निकाला जाता है। इसीलिए ये एक 100 प्रतिशत शाकाहारी प्रोटीन है।

खास बात ये है कि ये पूरी तरह लीन सोर्स ऑफ़ प्रोटीन होता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है और मसल बनाने और फैटलॉस में बहुत जल्दी फायदा पहुंचाता है। लेकिन वहीं अगर प्रोटीन X सप्लीमेंट की बात करें तो उसमें आपको एक सर्विंग में 9 ग्राम प्रोटीन के साथ 9 ग्राम शुगर भी मिलती है जो कि सही नहीं है। इन दोनों के बीच में पूरा अंतर् जानने के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com